Friday, Apr 26 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पिछले साल की तुलना में बिजली की आपूर्ति अधिक : एमडी

भोपाल, 03 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी और कई स्थानों पर अघोषित बिजली कटौती के मामले सुर्खियों में आने के बीच एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक सुखवीर स‍िंह ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष अप्रैल व मई माह में पिछले वर्ष की इसी अवध‍ि की तुलना में लगभग 70 करोड़ यूनिट (12 प्रतिशत) अध‍िक बिजली आपूर्ति की गई।
उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रदेश में बिजली की मांग में भी औसतन 12 प्रतिशत की वृद्ध‍ि दर्ज हुई। उन्होंने कहा क‍ि आने वाले मानसून को ध्यान में रख कर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में प्रत्येक फीडर का मेंटेनेंस किया जाना अत‍ि आवश्यक है, जिससे क‍ि मानसून में निर्बाध व गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति संभव हो पाए।
राज्य के अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आईसीपी केशरी ने वीडि‍यो कांफ्रेस‍िंग के माध्यम से प्रदेश की तीनों ड‍िस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के प्रबंध संचालक, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक, रीजनल मुख्य अभ‍ियंताओं व अधीक्षण अभ‍ियंताओं से बिजली आपूर्ति के संबंध में कहा था कि आठ-दस माह से प्रदेश में कहीं भी मरम्मत कार्य नहीं किया गया है। प्रदेश के सभी क्षेत्रीय अभ‍ियंता अपने-अपने क्षेत्र में नियोजित शट डाउन कर 25 जून तक मेंटेनेंस का कार्य पूरा करें।
श्री केशरी ने कहा था कि शट डाउन की जानकारी व सूचना जन प्रतिनिधियों, जिला प्रशासन व जन सामान्य को पहले से दी जाए और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार क‍िया जाए।
इसी क्रम में पावर मैनजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक व प्रदेश की तीनों ड‍िस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के अध्यक्ष श्री सुखवीर स‍िंह ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में बिजली की उपलब्धता में कोई कमी नहीं है। इस वर्ष बिजली की अध‍िकतम मांग 14 हजार मेगावाट से अध‍िक की दर्ज हुई और इस मांग की सफलतापूर्वक सप्लाई की गई। वर्तमान में प्रदेश में बिजली की अध‍िकतम मांग नौ हजार 500 मेगावाट से ऊपर दर्ज हो रही है, जबकि पिछले वर्ष इसी अवध‍ि में यह मांग 8600 मेगावाट से ऊपर दर्ज हो रही थी।
पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल माह में बिजली की आपूर्ति 623.7 करोड़ यूनिट की गई, जबक‍ि पिछले वर्ष इसी अवध‍ि में 552.5 करोड़ यूनिट बिजली की आपूर्ति की गई थी। इस प्रकार प्रदेश में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अप्रैल माह में 12 प्रतिशत अध‍िक बिजली आपूर्ति की गई।
गरिमा
वार्ता
image