Friday, Apr 26 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की तेज गर्मी और लू से बचाव की सलाह

भोपाल, 04 जून(वार्ता)मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भीषण गर्मी के मद्देनजर लू तथा तापघात से बचाव के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लोगों को धूप से बचने और घर के अन्दर हवादार, ठंडे स्थान पर रहने की सलाह दी है तथा कहा गया है कि यदि बाहर कार्य करना अतिआवश्यक हो तो बाहरी गतिविधियां सुबह व शाम के समय में ही करें।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बढ़ती गर्मी में शिशु तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूषों, घर के बाहर काम करने वाले लोगों, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। लू-तापघात से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को धूप से बचने, घर के अंदर हवादार ठण्डे स्थान पर रहने, धूप में जाने से पहले सिर को छाते, कपडे़ अथवा टोपी से ढकने, हल्के रंग के ढीले व पतले वस्त्रों को इस्तेमाल में लाने की सलाह दी गई है।
सलाह में बताया गया है कि बंद गाड़ी के अन्दर का तापमान बाहर से अधिक होता है। कभी भी किसी को बंद, पार्किग में रखी गाड़ी में अकेला नहीं छोड़ें। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें।
लोगों को सलाह दी गई कि कूलर अथवा एयर कंडीशनर से निकलकर एकदम बाहर न जायें। खाली पेट बाहर जाने से परहेज करें। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकलें अधिक से अधिक पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी, लस्सी, छाछ, जल-जीरा, आम पना, दही, नारियल पानी इत्यादि का सेवन करें।लेकिन एल्कोहल युक्त नशीले पेय पदार्थो के सेवन से बचें। चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक तथा ऐसे पेय पदार्थों जिनमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है, के सेवन से परहेज करें। फल तथा सब्जी जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है विशेषकर तरबूज, खरबूज, खीरा, संतरा, अंगूर इत्यादि का सेवन अधिक मात्रा में करें।

लू से पीड़ित व्यक्ति का तुरंत प्राथमिक उपचार करना आवश्यक है। लू से पीड़ित व्यक्ति को छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लिटा देना चाहिए तथा हवा करनी चाहिए। रोगी को होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जौ का आटा भी ताप नियंत्रण के लिए मला जा सकता है। शरीर का तापमान कम करने के लिये उसे ठण्डे पानी से स्नान करायें अथवा शरीर पर ठण्डे पानी की पट्टियां रखकर पूरे शरीर को ढंक दें और तत्काल निकट के चिकित्सा संस्था में रैफर कर उपचार लें।
व्यास
वार्ता
image