Friday, Apr 26 2024 | Time 13:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली हाथी के हमले में किसान की मौत

पत्थलगांव, 07 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एक जंगली हाथी ने खेत में काम कर रहे एक किसान पर हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया।
जशपुर वन मंडल अधिकारी कृष्ण कुमार जाधव ने आज बताया कि ग्राम बिरिमडेगा निवासी किसान अमृत (45) गुरुवार शाम अपने खेत में काम कर रहा था। तभी अचानक दंतैल हाथी ने पीछे से उसे दौड़ाकर हमला कर दिया और किसान की मौके पर ही मौत हो गई।
श्री जाधव ने बताया कि वन विभाग को दल से भटके इस हाथी की कोई जानकारी नहीं प्राप्त हो पाई थी। इस वजह से वे आसपास के गांवों में ग्रामीण हाथियों की आवाजाही से बेखबर थे।
उन्होंने आरोप लगाया कि पड़ोसी ओडिशा राज्य के जंगलों से जंगली हाथियों को इधर खदेड़ दिया जाता है। ये हाथी ही जशपुर जिले के आबादी क्षेत्रों में अक्सर उत्पात मचाते हैं। श्री जाधव ने कहा कि ओडिशा राज्य के सुन्दरगढ़ के वन अधिकारियों से मदद लेकर जंगली हाथियों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है।
इधर कुनकुरी के कांग्रेस विधायक यूडी मिंज का आरोप है कि वन विभाग जंगली हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों की सुरक्षा के नाम पर लापरवाही बरत रहा है। उन्होंने कहा कि वन विभाग के सरगुजा वृत से सेटेलाईट से हाथियों की लोकेशन देख कर ग्रामीणों को पहले ही सतर्कता बरतने की जानकारी देने का दावा किया जाता है। वन विभाग का यह दावा सही नहीं है।
सं गरिमा
वार्ता
image