Friday, Apr 26 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पचास बाल श्रमिकों को छुड़ाया

खरगोन, 21 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में आज मजदूरी के लिए जा रहे आठ से 14 वर्ष आयु समूह के 50 बाल श्रमिकों को मुक्त कराकर ठेकेदार के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है।
बिस्टान थाना पुलिस नगर निरीक्षक ज्ञानू जायसवाल ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर अलखवाड़ी क्षेत्र में दो पिकअप से ले जाये जा रहे 50 बच्चों को छुड़ा कर अग्रिम कार्यवाही हेतु चाइल्ड हेल्प लाइन को सौंप दिया गया।
भगवानपुरा चाइल्ड हेल्पलाइन की संयोजक शीतल सोलंकी ने बताया कि छुड़ाए गए बाल श्रमिकों में आठ से 14 वर्ष आयु समूह की 40 बच्चियां तथा 10 बच्चे शामिल हैं। बाल श्रमिकों को खेतों तथा मकान निर्माण हेतु अवैध रूप से काम पर रखा गया था।
उन्होंने बताया कि मजदूरी कराए जाने हेतु बाल श्रमिकों के माता-पिता की संलिप्तता भी पाई गई है, इसलिए उन्हें काउंसलिंग हेतु जिला बाल कल्याण समिति खरगोन में बुलाया गया है। बाल श्रमिकों के माता पिता को पैसे देकर बच्चों से मजदूरी कराने वाले ठेकेदार के विरुद्ध श्रम विभाग में प्रकरण दर्ज कराया गया है।
उन्होंने बताया कि कुछ बच्चों के मां-बाप नहीं होने के चलते उनकी पढ़ाई की स्थाई व्यवस्था की जा रही है तथा अन्य बच्चों को छात्रावास में रखकर शासन की शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़ी समस्त शासकीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
सं गरिमा
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image