Friday, Apr 26 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में सौर सुजला योजना से भूजल दोहन में तीन गुना इजाफा-चुरेन्द्र

रायपुर 27 जुलाई(वार्ता)छत्तीसगढ़ के कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति एवं रायपुर के संभाग आयुक्त जी.आर.चुरेन्द्र ने आज कहा कि राज्य में मामूली कीमत पर सिंचाई पंप देने की सौर सुजला योजना एवं सिंचाई पंपों को मुफ्त बिजली दिए जाने से भूजल दोहन तीन गुना बढ़ गया है।
श्री चुरेन्द्र ने आज यहां हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन एवं रायपुर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित पत्रकारों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों तथा बिजली से चलने वाले पंपों को मुफ्त बिजली देने की योजना की वजह से भूजल दोहन तेजी से बढ़ा है।पानी के महत्व के प्रति जागरूक नही होने के चलते तमाम जगहों पर इस वजह से बगैर जरूरत के भी पंप चलते रहते है। निरन्तर दोहन से जलस्तर तेजी से नीचे जा रहा है।
उन्होने राज्य सरकार के भूजल स्तर को गिरने से बचाने के किए जा रहे प्रयासों में पत्रकारों से लेखन के जरिए सहयोग की अपील करते हुए कहा कि सबसे बड़ी जरूरत जल के सन्तुलित उपयोग की है।यह हम सभी के भविष्य एवं जीवन से जुडा मसला है।उन्होने कहा कि राज्य में रबी एवं खरीफ दोनों में धान की खेती को किसानों को बन्द कर दलहन तिलहन एवं सब्जी की खेती को ओर मुड़ना होगा,नही तो आने वाले वर्षों में सिंचाई तो दूर पेयजल के संकट का सामना करना पड़ सकता है।
हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन के संरक्षक एवं जनमोर्चा के सम्पादक शीतला सिंह ने कहा कि पत्रकारों को चौथा स्तंभ होने की खुशफहमी में नही रहना चाहिए।संविधान ने उन्हे कोई विशेषाधिकार नही दिया है।उन्होने कहा कि लोकतंत्र में तीनों स्तंभ राज्य को समाहित है,क्योंकि उसकी व्यवस्था चलते रहने के लिए तीनो आवश्यक है।उन्होने कहा कि अपराधी को अपने बयान को झूठा बताने एवं साक्ष्यों को नकारने का मौका मिलता है,पर पत्रकार जो लिखता है वहीं उसके खिलाफ साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल होता है।
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. बलदेव राज गुप्त ने पत्रकारिता के तौर तरीको,खबरों का चयन एवं इससे जुड़े बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला,जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कई प्रमुख अखबारों के सम्पादक रहे रायपुर के वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर ने प्रशिक्षु पत्रकारों के प्रश्नों के उत्तर दिए।सम्मेलन की महामंत्री सुश्री डा. सुमन गुप्ता ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
समापन समारोह के अन्त में कार्य़शाला में हिस्सा लेने वाले 119 प्रशिक्षु पत्रकारों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।इस मौके पर प्रेस कौंसिल के सदस्य प्रवीन जैन का सम्मान भी किया गया।कार्यक्रम के संयोजक प्रदीप जैन ने कार्यशाला के प्रतिभागियों,बाहर से आने वाले अतिथिय़ों एवं आयोजन से जुड़े सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।
साहू
वार्ता
image