Friday, Apr 26 2024 | Time 18:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश का क्रम जारी

भोपाल , 01 सितंबर (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में आज भी कई स्थानों पर बारिश की बौछारें हो रही है।
भोपाल में दिन में बादल छितरा गए थे और धूप भी खिली लेकिन शाम होते होते बादल फिर गहरा गए और बौछारें शुरू हो गई। यहां इस सीजन में अब तक 1256.7 मिमी वर्षा हो चुकी है , जो समान्य से 367.8 मिमी अधिक है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी.के. साहा ने 'यूनीवार्ता' को बताया कि आज दिन में पचमढी में 14 मिमी , खजुराहो में 12 मिमी तथा इंदौर , रतलाम , और ग्वालियर में छिटपुट वर्षा हुई लेकिन रात्रि में भोपाल सहित कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी इंदौर,भाेपाल, होशंगाबाद , ग्वालियर एवं जबलपुर संभाग , में कई स्थानों पर वर्षा हुई है। जिसमें खकनार में 80मिमी , नेपानगर में 70मिमी, खंडवा में 64 मिमी, हरसूद में 60 मिमी, खिरकिया एवं सौसर में 50 मिमी , गोटेगांव एवं रायसेन में 40 मिमी बैतूल में 34.4 मिमी तथा भोपाल में 20.5 मिमी वर्षा हुई है।
श्री साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश के मध्यक्षेत्र पर वायुमंडल में चक्रवाती घेरा (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बना हुअा है और द्रोणिका (मानसून ट्रफ)बैतूल से होकर गुजर रही है।
उन्होंने बताया कि अगले 12 घंटों के दौरान झाबुआ, अलिराजपुर, बडवानी ,धार, इंदौर , उज्जैन,नीमच , मंदसौर , आगर , रतलाम , राजगढ और श्योपुर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।
इस बीच बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी इलाके में एक और कम दबाव का सिस्टम बन गया है जिससे 3 और 4 सितंबर को प्रदेश में कई स्थानों पर फिर झमाझम बारिश होने के आसार है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image