Friday, Apr 26 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मानवता के लिये सदैव संवेदनशील रहें–पटवारी

ग्वालियर 23 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल एवं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि प्रदेश में जनभागीदारी से शिक्षा को प्रोत्साहित करने का कार्य सरकार कर रही है। शिक्षा के क्षेत्र में अधिक से अधिक जनभागीदानी बढ़े इसके लिये भी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।
श्री पटवारी ने यह बात यहां आईटीएम विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत समारोह में कही। उन्होंने छात्र–छात्राओं से कहा कि वे अपनी शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात सार्वजनिक जीवन में प्रवेश कर रहे हैं। सार्वजनिक जीवन में मानवता के लिये सदैव संवेदनशील रहकर कार्य करें । उन्होंने कहा कि आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत पर्यावरण संरक्षण की है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम बेहतर पर्यावरण दे सकें यह आज के समय की सबसे बड़ी जरूरी है।
कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि उद्दयन वाजपेयी ने कहा कि हम सब को सुनने की आदत डालना चाहिये। हम जब अच्छे लोगों के विचार सुनेंगे तो हमारा व्यवहार और चरित्र भी अच्छा बनेगा । उन्होंने कहा कि हमारा संसार अच्छाईयों से भरा पड़ा है। आवश्यकता उन अच्छाईयों को देखने और उनका अनुसरण करने की है। विश्वविद्यलाय से अपनी शिक्षा पूर्ण कर सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने वाले सभी छात्र-छात्रायें भी अच्छे और विद्वानों को पढ़ें और सुने तथा उनके बताये हुये मार्ग का अनुसरण करें ।
दीक्षांत समारोह में देश के कई ख्यातिमान हस्तियों को उपाधियां प्रदान की गई। जिनमें पद्मविभूषण राजगोपाल चिदम्बरम, डा. वंदना शिव, एथलीट पद्श्री पी टी ऊषा और मार्टिन मैक्वान को उपाधियों से अलंकृतकिया गया। इस मौके पर 930 विद्यार्थियों को उपधि दी गई। जिनमें 26 को गोल्ड मेडल, 7 पीएचडी और सात स्पांर्स्ड मेडल प्रदान किये गये।
सं नाग
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image