Wednesday, May 8 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उद्यानिकी फसलों के लिए नई भूमि उपयोग अधिकार नीति शीघ्र बनाएं: कमलनाथ

भोपाल, 26 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिक्षित बेरोजगारों को उद्यानिकी फसलों के लिए भूमि के उपयोग का अधिकार देने संबंधी नई नीति शीघ्र बनाने के निर्देश दिए हैं।
श्री कमलनाथ आज मंत्रालय में उद्यानिकी विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसी शासकीय भूमि चिन्हित की जाए जहां पानी की व्यवस्था हो। इस भूमि पर संरक्षित खेती जैसे फूल-फल, सब्जी तथा एक्जोटिक फसलों ऑर्नामेंटल नर्सरी नर्सरी के साथ ही टीशू कल्चर आदि विकसित किए जाएं। उन्होंने कहा कि यह भूमि शिक्षित बेरोजगारों को दी जाए जिससे वे इसके जरिए अपने लिए रोजगार के साधन विकसित कर सकें।
बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री बागवानी खाद्य प्रसंस्करण योजना के जरिए आर्किड पार्क स्थापित किए जाएंगे। इसके जरिए फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए पढ़े-लिखे नौजवानों को औद्योगिक विकास केंद्र के माध्यम से एक से लेकर ढाई एकड़ तक की भूमि के विकसित प्लांट आवंटित किए जाएंगे। इनमें सड़क, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था भी शासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।
बैठक में मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव उद्यानिकी इकबाल सिंह बैंस, आयुक्त उद्यानिकी डॉ. एम काली दुरई, उप संचालक राजेन्द्र राजोरिया एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image