Friday, Apr 26 2024 | Time 21:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर श्रद्धांजलि सभा

भोपाल, 01 दिसंबर (वार्ता) विश्व की भीषणतम औद्योगिक त्रासदी भोपाल गैसकांड की बरसी पर यहां अगले दो दिनों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।
जहरीली गैसकांड संघर्ष माेर्चा भोपाल की ओर से आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार की शाम गैस पीड़ित यहां रोशनपुरा चौराहे पर मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इस दौरान गैस पीड़ितों की याद में सांकेतिक तौर पर सामूहिक रूप से मोमबत्तियों से रोशनी की जाएगी।
गैस पीड़ितों के हक में तीन दशकों से अधिक समय से लड़ाई लड़ रहे अन्य संगठन भी श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित करेंगे। कुछ संगठनों ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों के खिलाफ प्रदर्शन की भी घोषणा की है।
दो और तीन दिसंबर 1984 की दरम्यानी रात्रि में कीटनाशक बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनियन कार्बाइड के यहां स्थित संयंत्र से जहरीली गैस मिथाइल आइसो सायनेट (मिक) के रिसाव के कारण हजारों लोगों की मौत हो गयी थी और लाखों लाेग आज भी इसके दुष्प्रभाव झेलने को मजबूर हैं। यह त्रासदी विश्व की भीषणतम त्रासदियों में से एक हैं।
इस त्रासदी के 35 वर्षों के बाद आज भी हजारों लोग उचित पुनर्वास की मांग करते आ रहे हैं। हजारों गैस पीड़ित आज भी अनेक तरह के गंभीर रोगों के शिकार हैं।
प्रशांत
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image