Friday, Apr 26 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल में भी रह सकता है ‘कोल्ड डे’

भोपाल, 25 दिसंबर (वार्ता) उत्तरी हवाओं के आज दिन भर चलने से राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश ठंड से ठिठुरने लगा है और चौबीस घंटों के दौरान दिन एवं रात में पारा और गिरेगा। भोपाल में कल शीतल दिन (कोल्ड डे) भी रह सकता है।
भोपाल में अधिकतम तापमान कल की तुलना में तीन डिग्री गिरकर 19़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 5़ 8 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम कल के ही समान 14 डिग्री है, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।
ग्वालियर में आज दूसरे दिन भी ‘सीवियर कोल्ड डे’ रहा तथा दतिया एवं गुना में ‘कोल्ड डे’ रहा।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6़ 6 डिग्री दतिया में रिकार्ड हुआ। ग्वालियर में 6़ 8 और शिवपुरी में 7 डिग्री दर्ज हुआ।
मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि भोपाल में आज हल्के बादल, कोहरा एवं धुंध रहने से सुबह द्रश्यता केवल 300 मीटर थी। शाम को भी कोहरा छाने से द्रश्यता 1000 मीटर रही। ऐसा बरसों बाद हुआ जब शाम को द्रश्यता इतनी कम रही हो।
श्री साहा ने बताया कि रात्रि में न्यूनतम तापमान में भी काफी गिरावट आ सकती है और दस डिग्री तापमान होने पर भोपाल में भी ‘कोल्ड डे’ हो सकता है।
उन्होंने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में कुछ स्थानाें पर वर्षा हुई है, जिनमें दमोह में 16 मिमी, सागर में 11 मिमी तथा गुना, सतना, रीवा, खजुराहो, उमरिया, टीकमगढ़ और राजगढ़ में एक और दो मिमी वर्षा हुई।
आज केवल पचमढ़ी में 1 मिमी वर्षा हुई। अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं मामूली वर्षो हो सकती है, लेकिन ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों में तथा भोपाल शहर में भी हल्के से मध्यम तथा कहीं कहीं घना कोहरा रहेगा।
इसके बाद 27 दिसंबर को आसमान के एक दम साफ होने से अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने से कड़ाके की ठंड पड़ेगी।
व्यास बघेल
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image