Friday, Apr 26 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के बड़े शहरों में कड़ाके की ठंड से कुछ राहत

भोपाल, 06 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज राजधानी भोपाल सहित इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर जैसे बड़े शहरों में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से इन स्थानों पर लोगों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है।
राजधानी भोपाल में कल की तुलना में अधिकतम 2़ 5 डिग्री बढ़कर 24़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है, जो सामान्य है। जबकि कल यह 21़ 8 डिग्री था। इसी प्रकार न्यूनतम भी कल के मुकाबले 2़ 1 डिग्री बढ़कर 9़ 3 डिग्री अंकित हुआ है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। जबकि कल यह 7़ 2 डिग्री था।
इसी प्रकार इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में भी कल की अपेक्षा पारा उछला है। हालांकि उत्तर से सर्द हवाएं आने का सिलसिला जारी है।
लेकिन प्रदेश के शिवपुरी एवं बैतूल में आज न्यूनतम तापमान 4-4 डिग्री रिकार्ड हुआ है जो देश भर के मैदानी इलाकों में सबसे कम है। इन दोनों स्थानों पर कल से ही जबर्दस्त शीतलहर चल रही है। नरसिंहपुर में आज हल्का ‘कोल्ड डे’ रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला तथा पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान भी इन शहरों में तापमान लगभग ऐसा ही बना रह सकता है या एक आध डिग्री की बढ़त या गिरावट हो सकती है।
इन दोनों मौसम विज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में पूर्वानुमान के बदले एक दो दिन पहले भी शुरु हो सकता है, क्योंकि आज ग्वालियर में हल्के बादल दिखाई देने लगे हैं। अतएव 7 जनवरी की रात्रि से या 8 जनवरी को कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश या बूंदाबांदी शुरु हो सकती है, जो दो तीन दिन तक हो सकती है।
अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा रह सकता है।
व्यास नाग
वार्ता
image