Friday, Apr 26 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


फाइलेरिया की दवा वितरण के लिए लगायी जायेगी अधिकारियों की ड्यूटी

पन्ना, 07 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एल के तिवारी ने कहा कि फाइलेरिया बीमारी के निदान के लिए सम्पूर्ण जिले में ग्राम अभ्युदय दलों के माध्यम से सौ प्रतिशत दवा सेवन का लक्ष्य रखा गया है।
श्री तिवारी ने आज यहां आयोजित मीडिया एडवोकेसी कार्यशाला में कहा कि जिले में फाइलेरिया के 1613 मरीजों का पंजीयन किया गया जिनमें से 875 मरीज अण्डकोस में सूजन या हाईड्रोसिल और 738 मरीज हॉथी पांव या लिम्फेडिमा के है। उन्होंने कहा कि हाईरिस्क ग्राम व नगरों में विशेष अधिकारियो की ड्यूटी लगाई जावेगी। सम्पूर्ण जिले में ग्राम अभ्युदय दलों के माध्यम से 100 प्रतिशत दवा सेवन का लक्ष्य रखा गया
है।
उन्होंने बताया कि तरह इस वर्ष भी राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस कार्यक्रम 11 जनवरी से जिले में आयोजित किया जायेगा जिसमें दो वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को सामूहिक रूप से फाइलेरिया रोधी दवा (डी.ई.सी एवं एलवेन्डाजोल) का सेवन कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में मॉप अप राउंड 12 एवं 13 जनवरी को आयोजित होगा। जिसमें दवा सेवन से छूटे हुये लोगों को पुनः घर-घर जाकर दवा सेवकों द्वारा अपने सामने दवा सेवन कराया जावेगा। यह दवा खिलाने के लिये लगभग तीन हजार नौ सौ दवा सेवक एवं तीन सौ नब्बे
सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गयी है।
उन्होंने बताया कि फायलेरिया बीमारी गन्दे पानी, नालियो में पनपने वाले संक्रमित मादा क्यूलेक्स मच्छर के
काटने से होती हैं। यदि सात से आठ वर्ष तक सभी लोग फाइलेरिया की दवा का वर्ष में एक बार सेवन करें तो फाइलेरिया बीमारी के नये प्रकरणो को प्रकट होने से रोका जा सकता है। यह दवा एक तरह से टीका है जो कि एक वर्ष तक फायलेरिया के कृमि से सुरक्षा देती है। फाइलेरिया की दवा डी.ई.सी. और अल्वेन्डाजोल का उम्र के अनुसार सेवन करने पर कोई भी दुष्प्रभाव नही होते। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित दवा है।
नाग
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image