Wednesday, May 8 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


घेंघा रोग की रोकथाम के लिये आदिवासियों को दिया जायेगा आयोडीनयुक्त नमक

भोपाल, 09 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों में घेंघा रोग को फैलने से रोकने के लिए आदिवासियों को आयोडीनयुक्त नमक दिया जायेगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार घेंघा रोग की रोकथाम के लिए में राज्य के 89 आदिवासी बहुल विकासखण्ड में प्रदेश सरकार ने आयोडीनयुक्त नमक वितरण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत समस्त अंत्योदय परिवारों और प्राथमिकता श्रेणी वाले आदिवासी परिवारों को एक राशनकार्ड पर एक किलोग्राम आयोडीनयुक्त नमक एक रुपये में दिया जा रहा है। इस योजना में अभी तक 18 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है।
प्रदेश में अति गरीब आदिम जनजातियों को अंत्योदय अन्न योजना में पीले राशनकार्ड दिए गए हैं। शेष लोगों को बीपीएल कार्ड दिए गए हैं। अंत्योदय अन्न योजना के हितग्राहियों को 2 रुपये प्रति किलोग्राम गेहूँ, 3 रुपये प्रति किलोग्राम चावल और प्रति परिवार 35 किलोग्राम दिया जा रहा है। बीपीएल कार्ड योजना में 3 रुपये किलोग्राम गेहूँ और 4.50 रुपये किलोग्राम चावल दिया जा रहा है।
अनुसूचित-जनजाति वर्ग के छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना में प्रति छात्र प्रतिमाह 12 किलो 500 ग्राम खाद्यान्न, एक रुपये किलो की दर पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। लगभग पौने दो लाख विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
image