Friday, Apr 26 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिलावट कर रहे खाद्य व्यापारियों के खिलाफ रासुका की कार्यवाही की जाए -सिलावट

भोपाल, 13 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा है कि लोगों के हित में अशुद्ध खाद्य पदार्थों के निर्माण और उसकी बिक्री को रोकना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मिलावट करने वाले खाद्य व्यापारियों के खिलाफ रासुका की कार्यवाही की जाए।
श्री सिलावट ने आज यहाँ मंत्रालय में खाद्य सुरक्षा विभाग की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि ‘शुद्ध के लिये युद्ध अभियान’में अभी तक लिये गये नमूनों में से 35 प्रतिशत से अधिक नमूने अमानक स्तर के पाये गये हैं। इन नमूनों से संबंधित मिलावटखोरों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएं। उन्होंने इस अभियान को जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को भी निलंबित किया जाए।
उन्हाेंने कहा कि मिलावटखोरों की प्रत्येक माह की गतिविधियों का कैलेण्डर बनाकर उनके खिलाफ कार्यवाही करें। इसके साथ ही कार्यवाही की जानकारी जनता को भी दें। प्रदेश में संभाग एवं जिला स्तर पर ‘शुद्ध के लिये युद्ध अभियान’ के तहत जन जागरूकता रैली आयोजित की जाए, जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री, गणमान्य नागरिकों और आमजनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए।
श्री सिलावट ने समीक्षा के दौरान ग्वालियर में 31 जनवरी, जबलपुर में 2 फरवरी और रीवा में 3 फरवरी को जन जागरूकता रैली आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों के हित में अशुद्ध खाद्य पदार्थों के निर्माण और उसकी बिक्री को रोकना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। बड़े-बड़े संस्थानों के खाद्य पदार्थों के साथ पैकेज्ड फूड, दूध, पनीर, मावा आदि की जाँच लगातार जारी रहे।
इस बैठक में खाद्य सुरक्षा आयुक्त राजीव दुबे ने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत अभी तक 41 मिलावटखोरों के विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की गई है। संयुक्त नियंत्रक खाद्य सुरक्षा डी.के. नागेन्द्र ने बताया कि प्रदेश की पहली माइक्रो बायोलॉजी लैब इसी माह भोपाल में शुरू की जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के पांच संभागों में एक वर्ष के भीतर शासकीय परीक्षण लैब शुरू हो जाएगी।
विश्वकर्मा
वार्ता
image