Wednesday, May 8 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अमरकंटक में नर्मदा महोत्सव 31 जनवरी से

भोपाल, 28 जनवरी (वार्ता) नर्मदा जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के अमरकंटक में राज्य सरकार ने चार दिवसीय ‘नर्मदा महाेत्सव’ का आयोजन किया है। यह महोत्सव 31 जनवरी से 3 फरवरी तक आयोजित किया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस महोत्सव के दौरान अमरकंटक में प्रतिदिन माँ नर्मदा तट 'रामघाट' पर सात पुजारियों द्वारा एक साथ महाआरती की जाएगी। माँ नर्मदा के जीवन पर आधारित लाईट एण्ड साउण्ड शो आयोजित किया जाएगा। अमरकंटक शहर के विभिन्न स्थलों पर महाआरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। महोत्सव के माध्यम से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, कला एवं स्वास्थ्यवर्धक कोदो-चावल आदि कृषि उत्पादों का प्रदर्शन लोगों के समक्ष किया जाएगा। नर्मदा महोत्सव में प्रकृति प्रेमियों को क्षेत्र की प्राकृतिक सुन्दरता और भौतिक उच्चावत से परिचित कराने के लिये प्रतिदिन चार रूट पर ट्रेकिंग गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। स्थानीय मैकल पार्क में इंदिरा गाँधी जनजातीय विश्वविद्यालय के योग शिक्षकों द्वारा लोगों के लिये योगाभ्यास शिविर किये गए हैं।
इस महोत्सव में पहले दिन मैकल पार्क में योगाभ्यास, ट्रेकिंग की गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। माँ नर्मदा शोभा यात्रा निकाली जाएगी। महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर होगा, जहाँ बैगा आदिवासी जनजातीय समूह के स्थानीय लोक कलाकार गुदुम, सैला और कर्मा आदि लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। यहाँ दूसरे दिन माँ नर्मदा जयंती के अवसर पर सभी कार्यक्रम नारी शक्ति पर केन्द्रित होंगे। इसी तरह तीसरे दिन योगाभ्यास, ट्रेकिंग, माँ नर्मदा जयंती पूजन, कन्या भोज, स्थानीय लोक कला मंचन और महाआरती और सर्किट हाउस ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।
इस कार्यक्रम के चौथे और अंतिम दिन प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर अपने बैण्ड 'कैलासा' के साथ भौतिक सीमाओं से परे आत्मीय आनंद की संगीतमय प्रस्तुति करेंगे। पर्यटकों के लिये निर्धारित समय पर योगाभ्यास, ट्रेकिंग, 108 कुंड़ीय हवन, स्थानीय लोक कला का मंचन और महाआरती का आयोजन होगा। महोत्सव के समापन के अवसर पर यहाँ पुरस्कारों का वितरण भी होगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image