Wednesday, May 8 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दूसरे राज्यों से आए 5 हजार 8 सौ 42 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया

रायगढ़, 07 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में दूसरे राज्यों से आए 5 हजार 8 सौ 42 लोगों को द्वारा विभाग द्वारा क्वारेंटाइन किया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस एन केशरी ने बताया कि कोरोना के लिए जारी निर्देशों के तहत स्वास्थ्य विभाग विदेशों तथा अन्य प्रदेशों की यात्रा से लौटे लोगों को नियमित ट्रेस कर रहा है। इसके पश्चात उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें होम आइसोलेशन तथा सेल्फ क्वारेंटीन में रखा जा रहा है। होम आइसोलेशन और सेल्फ क्वारेंटीन में रखे लोगों की स्वास्थ्य विभाग नियमित मॉनिटरिंग कर रहा है।
स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़े अनुसार इस वर्ष 1 जनवरी से 6 अप्रैल तक विदेश से कुल 141 यात्री जिले में आये। जिनमें जनवरी माह में 5, फरवरी में 37 एवं मार्च में 99 यात्री विदेश की यात्रा कर जिले में लौटे थे। होम आइसोलेशन तथा होम क्वारेंटीन के लिए जारी नये दिशा-निर्देशानुसार होम आइसोलेशन तथा होम क्वारेंटीन की अवधि को 14 दिनों से बढ़ाकर 28 दिनों तक कर दिया गया है।
विदेश से लौटे कुल यात्रियों में 97 लोग 28 दिनों से ज्यादा होम आइसोलेशन में बिता चुके है। जिनमें 44 लोगों को क्वारेंटीन में रखा गया है। इसी प्रकार 6 अप्रैल तक कुल 5842 व्यक्ति अन्य राज्यों की यात्रा कर जिले में लौटे है। जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग कर होम आइसोलेशन में रखा गया है। कुल 5842 लोगों में 159 लोगों ने होम आइसोलेशन में 28 दिन से ज्यादा पूर्ण कर लिया है तथा उनमें कोई लक्षण नही है।
शेष 5683 लोग वर्तमान में होम आइसोलेशन की 28 दिनों की अवधि के तहत अपने-अपने घरों में है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन यात्रियों के घर पहुंचकर नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है। अभी तक जिले में कुल 112 व्यक्तियों के सेम्पल टेस्ट के लिए भेजा गया है जिसमें 98 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है और इन सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है। 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त होना शेष है।
सं बघेल
वार्ता
image