Friday, Apr 26 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जीनिग प्रेसिंग फैक्टरी नगरपालिका के आधिपत्य में

हरदा 13 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के हरदा जिला मुख्यालय पर आज हरदा नगरपालिका ने मध्यप्रदेश नगरीय प्रशासन विभाग आयुक्त के आदेश के बाद यहाँ नर्मदा जीनिग प्रेसिंग फैक्टरी को पूर्व में लीज पर दी गई 6:43 एकड जमीन को पंचनामे की कार्रवाई के बाद अपने आधिपत्य में ले लिया अब ये जमीन हरदा नगरपालिका की सम्पत्ति हो गई है ।
उल्लेखनीय है कि नर्मदा जीनिग प्रेसिंग फैक्टरी को पूर्व में लीज पर दी गई इस जमीन की लीज और लीज पर लिए जानें का औचित्य दोनों समाप्त हो जानें के बाद मध्यप्रदेश नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव पी नरहरी ने 12 मई को एक आदेश जारी कर हरदा नगरपालिका को निर्देशित किया था।
हरदा नगर पालिका के द्वारा आज नर्मदा जीनिंग फैक्ट्री को लीज पर दी गई इस 6.43 एकड़ भूमि पर पंचनामे की कार्रवाई कर कब्जा लिया गया।
इस अवसर पर हरदा नगरपालिका के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे । इसके बाद जेसीबी से जमीन को समतल करने का कार्य शुरू किया गया और हरदा नगरपालिका द्वारा भूमि पर नगरपालिका के स्वामित्व का बोर्ड लगाया गया । हरदा नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जी के यादव ने बताया कि भूमि पर कबाड़ और अन्य सामान रखा गया है।
उल्लेखनीय है कि नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव पी नरहरी ने 12 मई को एक आदेश जारी कर निकाय के उस प्रस्ताव को निरस्त किया है जिसमें नर्मदा जीनिंग फैक्ट्री को आबंटित इस भूमि की लीज को फ्री होल्ड करने को कहा गया था।
नर्मदा जीनिंग फैक्ट्री को आबंटित लीज का यह 6.43 एकड़ भूमि हरदा नगरपालिका की है और नगर के बीचो-बीच स्थित है नर्मदा जीनिग प्रेसिंग फैक्टरी को पूर्व में लीज पर दी गई यह भूमि कांग्रेस नेता एकनाथ अग्रवाल एवं उनके छोटे भाई गोपालदास अग्रवाल के नाम थी। और इसकी लीज 31 मार्च 2019 को समाप्त हो चुकी थी।
इसके बावजूद अग्रवाल बंधु इस भूमि को फ्री होल्ड प्रकिया में कराकर दोबारा हासिल करना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ ।
सं नाग
वार्ता
image