Friday, Apr 26 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरोना की चेन रोका जाए-सुलेमान

उज्जैन 24 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश शासन में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि मरीज के कॉन्टेक्ट का जल्द पता लगाकर कोरोना की चेन तोड़ने के साथ इसे फैलने से रोका जा सकता है।
श्री सुलेमान ने आज यहां कोरोना वायरस स्थिति के साथ ही मरीजों के उपचार के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जैसे ही कोई कोरोना मरीज पाया जाता है, वैसे ही मरीज से पूछताछ कर उसके फर्स्ट कॉन्टेक्ट का पता लगाकर कोरोना की चेन को ब्रेक किया जाये। मरीज में हल्के सिम्टम दिखाई दे रहे हैं तो भी तत्काल उसे होम क्वारेंटाईन या होम आइसोलेशन में रखा जाये।
उन्होंने कहा कि नाक एवं गला दोनों के सेम्पल लेकर उसका परीक्षण किया जाये। उन्होंने कहा कि इन्दौर में बेहतर तरीके से सेम्पल लिये जा रहे हैं, उसी तर्ज पर उज्जैन में भी सेम्पल लिये जायें और इसके लिये आवश्यकता पड़ने पर कर्मचारियों की पुन: ट्रेनिंग कराई जाये। हमारी प्राथमिकता होनी चाहिये कि हम व्यक्ति में लक्षण पहचान कर उसे कम्युनिटी से दूर रखें, ताकि कम्युनिटी में इसका फैलाव न हो।
उन्होंने कहा कि सम्पन्न व्यक्ति जो शासकीय चिकित्सालयों में अपना उपचार नहीं कराना चाहते हैं और वे प्रायवेट वार्ड चाहते हैं ऐसे व्यक्तियों के लिये प्रायवेट अस्पतालों से बात कर उनके लिये पृथक से प्रायवेट वार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, ताकि वे अपने हिसाब से भुगतान कर अपना उपचार करा सकें।
उन्होंने जिले में 100 बेड और बढ़ाने के निर्देश दिये।
सं नाग
वार्ता
image