Thursday, May 9 2024 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत, एक माह में दो मौत

पन्ना, 27 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में आज एक बाघ का शव मिला है, जो लगभग कंकाल का स्वरूप ले चुका है। एक माह में दो बाघों की मौत संदिग्ध स्थितियों में हो गयी है।
पांच वर्षीय युवा बाघ की संदिग्ध मौत के संबंध में क्षेत्र संचालक के. एस. भदौरिया ने बताया कि गहरीघाट रेंज के बीट मझौली कक्ष क्रमांक पी-511 में पांच वर्ष की आयु वाले नर बाघ का चार पांच दिन पुराना शव मिला है। आज बीट गार्ड जब गश्त पर गया तो दुर्गन्ध आने पर खोजबीन की गयी। तब उसे बुरी तरह से सड़ चुका बाघ का शव नजर आया। कोर क्षेत्र में बाघ की मौत की खबर मिलते ही क्षेत्र संचालक श्री भदौरिया, वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार गुप्ता और वन अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।
श्री भदौरिया ने बताया कि टाइगर रिजर्व के 542 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाले कोर क्षेत्र में बाघों की संख्या 39 के लगभग है, जो औसत क्षमता से चार पांच अधिक है। इससे आपसी संघर्ष की घटनायें बढ़ी हैं। युवा नर बाघ की मौत इसी संघर्ष का नतीजा है। श्री भदौरिया के मुताबिक मौके पर खरोंच के निशान व पग मार्क भी मिले हैं।
ठीक एक माह पहले भी टाइगर रिजर्व में एक अन्य बाघ का शव मिला था। टाइगर रिजर्व में एक हजार वर्ग किलोमीटर से अधिक का बफर क्षेत्र है। कोर और बफर क्षेत्र में कुल लगभग 60 बाघ निवासरत हैं।
सं प्रशांत
वार्ता
image