Friday, Apr 26 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कृषि सुधार बिल किसानों के हित में नहीं: भूपेश

ग्वालियर, 23 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि सुधार बिल को किसान विरोधी बताते हुए आज कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए लाया गया यह बिल किसानों के हित में नहीं, इससे किसानों को नहीं, बल्कि व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा।
श्री बघेल ने आज अपने प्रवास के दौरान पत्रकारों से चर्चा में कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हितों के नाम पर लाये गये तीनों बिल किसान विरोधी है। उन्होंने कहा कि इस बिल से मंडी समाप्त हो जायेगी, निजी मंडी अपने दामों पर उत्पाद खरीदेगी, कान्टेक्ट फार्मिंग होगी। खाद्य सुरक्षा कानून पूर्व में सरकार ने बनाया उसे समाप्त कर दिया जायेगा। वहीं बडे व्यापारी कितना भी अनाज अपने गोदामों में जमा कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि एक तरफ केन्द्र सरकार द्वारा कहा जा रहा है कि एमएसपी समाप्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस बिल की जरूरत नहीं थी, फिर भी यह बिल लाया गया, जो किसानों के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि वह विधानसभा में 27-28 अक्टूबर को सत्र बुलाकर किसानों के हित में चर्चा की जायेगी। वहीं काला कानून वापस लें पर भी विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा कांग्रेस के माह के शासन का हिसाब मांग रही है, लेकिन अपना 15 सालों का हिसाब नहीं दे रही।
सं बघेल
वार्ता
image