Friday, Apr 26 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में भाजपा छह पर विजयी, 13 पर आगे, कांग्रेस 9 पर आगे

भोपाल, 10 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 28 विधानसभा उपचुनावों में से छह पर शानदार विजय दर्ज कराने के अलावा 13 सीटों पर बढ़त बना ली है। शेष नौ सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे हैं।
शाम छह बजे तक हुयी मतों की गिनती के अनुसार भाजपा ने मांधाता, बामोरी, बदनावर, नेपानगर, मुंगावली और अशोकनगर सीटों पर विजय हासिल कर ली है। इसके अलावा 13 सीटों पर उसके प्रत्याशियों ने महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है। नौ सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे हैं।
इस बीच प्रदेश भाजपा मुख्यालय में खुशी और जश्न का माहौल है और प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सन्नाटा पसर गया है।
मुरैना विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी रामप्रकाश राजौरिया बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन अपरान्ह बाद वे पिछड़ गए। वहां अब कांग्रेस प्रत्याशी राकेश मावई आगे हो गए हैं। मुरैना जिले में कुल पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जिनमें से अब तीन पर कांग्रेस और दो पर भाजपा प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं।
राज्य के तीन मंत्री एेदल सिंह कंसाना (सुमावली), गिर्राज डंडोतिया (दिमनी) और श्रीमती इमरती देवी (डबरा) अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। कुल 12 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी थी। शेष मंत्री या तो जीत चुके हैं या महत्वपूर्ण बढ़त बनाए हुए हैं।
अब तक जो रुझान मिले हैं, उसके अनुसार कुल 28 में से 19 सीट भाजपा और शेष नौ सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय माना जा रहा है। उपचुनाव में भाजपा को लगभग 50 प्रतिशत और कांग्रेस को 40 प्रतिशत मत मिले हैं। शेष दस प्रतिशत मत अन्य दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में गए हैं।
इन 28 सीटों में से वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव की स्थिति के अनुसार 27 पर कांग्रेस और एक पर भाजपा का कब्जा था। इस तरह कांग्रेस को लगभग 18 सीटों का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं भाजपा की सरकार अब 230 सदस्यीय विधानसभा में काफी मजबूत स्थिति में आ जाएगी।
प्रशांत
वार्ता
image