Friday, Apr 26 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश शिवराज जनकल्याणकारी योजनाएं दो अंतिम भोपाल

श्री चौहान ने रायसेन रोड स्थित कोकता क्षेत्र में नगर-निगम भोपाल द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित किए जा रहे आवास गृहों का भी निरीक्षण करते हुए कहा कि झुग्गीवासियों को भी स्वच्छ आवासों में रहने का अधिकार है। प्रदेश में सभी गरीबों को छत देने का लक्ष्य पूर्ण किया जाना है। पूर्व सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन के प्रति गंभीर रूख नहीं अपनाने से अनेक स्थानों पर आवासों के निर्माण में देरी हुई है। इस कमी को दूर कर निर्माणाधीन आवासाें को तेजी से पूरा किया जाएं।
इस मौके पर बताया गया कि कोकता स्थित आवास तीन श्रेणियों में निर्मित किए जा रहे हैं। कुल 2880 आवास निर्मित हो रहे हैं जिनमें 2016 ईडब्ल्यूएस आवासगृहों के अलावा एलआईजी और एमआईजी श्रेणी के 432-432 आवास शामिल हैं। इनके निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा डेढ़ लाख और राज्य सरकार द्वारा डेढ़ लाख की राशि देने का प्रावधान है। हितग्राहियों को यह आवास 2 लाख रुपये में प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों को भी आवास सुविधा उपलब्ध कराने पर भी ध्यान दिया जाएगा।
श्री चौहान ने कोरोना से बचाव के संबंध में जनता को जागरूक करने के लिए भोपाल की अब्बास नगर बस्ती जाकर बच्चों और बड़ों को मास्क वितरित किए। उन्होंने फेस मास्क का उपयोग कर महामारी से बचाव की समझाइश भी दी। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर अविनाश लवानिया, सचिव मुख्यमंत्री एम. सेल्वेंद्रन और संचालक जनसंपर्क आशुतोष प्रताप सिंह और संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image