Friday, Apr 26 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पंचायत द्वारा कराए गए पौधारोपण में आग, आरोपी गिरफ्तार

खरगोन, 02 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के मेन गांव थाना क्षेत्र में आज ग्राम पंचायत द्वारा 5 परियोजनाओं के तहत कराए गए पौधारोपण में आग लगाए जाने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे आज रात को गिरफ्तार कर लिया गया।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव बेनल ने बताया कि खेत की पराली जला रहे एक व्यक्ति के द्वारा मेन गांव ग्राम पंचायत के तहत कराए गए वृहद पौधारोपण में आग लगा दिए जाने के चलते पंचायत सचिव के माध्यम से प्रकरण दर्ज कराया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभावित वृक्षों की संख्या फिलहाल ज्ञात नहीं है।
मेनगांव थाना पुलिस की थाना प्रभारी गीता सोलंकी ने बताया कि भादवि 435 तथा 4 सर्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर आसनगांव के आरोपी कमल पाटीदार को आज रात्रि गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि शिकायत में करीब 48 सौ पौधे जलने का उल्लेख है।
मेनगांव ग्राम पंचायत की सरपंच कमलाबाई तथा उनके पति मुकेश पटेल ने बताया कि आरोपी आग लगाने के बाद उनके पास आया और कहा कि पार्टी करना है। इस पर उनके द्वारा सहमति जताए जाने पर वह चले गया। थोड़ी देर बाद आग दिखाई दी और मनरेगा के तहत पांच परियोजनाओं के अंतर्गत लगाए गए नीम तथा करंज के करीब 5000 पौधे प्रभावित हो गये। उन्होंने इसे स्वयं बुझाने की भी कोशिश की किंतु असफल रहने पर अग्निशामक को बुलाया, जो करीब 1 घंटे के विलंब से आया। इसी दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत के सचिव किशोर दवाने को भी सूचना दी। उन्होंने बताया कि 8 से 9 फीट लंबे वृक्ष प्रभावित हुए हैं।
सं बघेल
वार्ता
image