Friday, Apr 26 2024 | Time 12:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मप्र में 'मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार' योजना को मंत्रिपरिषद की मंजूरी

भोपाल, 19 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने आज आदिवासी विकासखंडों में जनजातीय परिवारों को उनके घर पर ही राशन पहुंचाने के उद्देश्य से 'मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार' योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी गयी।
आधिकारिक सूत्रों ने स्पष्ट करते हुए कहा कि यह योजना 16 जिलों के 74 विकासखंडों के 7500 से अधिक गांवों में लागू होगी। राज्य में लोकससभा और विधानसभा उपचुनाव से संबंधित जिलों को छोड़कर शेष आदिवासी जिलों में यह योजना नवंबर 2021 से लागू करने का निर्णय लिया गया है।
योजना के तहत आदिवासी बहुल विकासखंडों के अधीन आने वाले गांवों में उचित मूल्य की दुकानों (राशन दुकानों) से पात्र परिवारों को उनके गांव में ही राशन पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।
राज्य में खंडवा संसदीय और जोबट, रैगांव तथा पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव चल रहे हैं और इसके चलते संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है। सत्तारूढ़ दल भाजपा चारों सीटों पर विजय प्राप्त करने के लिए पूरी ताकत झोंक रहा है।
प्रशांत
वार्ता
image