Friday, Apr 26 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रत्येक वर्ग के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है प्रदेश सरकार- प्रभुराम चौधरी

रायसेन, 15 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि प्रदेश सरकर प्रत्येक वर्ग के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है।
डॉ चौधरी ने आज यहाँ सॉची जनपद के ग्राम रतनपुर में 28.95 करोड़ रुपए की लागत से चिकलोद-बर्रूखार-पैमत-रतनपुर तक 15.84 किलोमीटर लंबाई के सड़क मार्ग के निर्माण कार्य के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए कहा कि इस सड़क का पुर्ननिर्माण होने से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। निर्माण एजेंसी इस कार्य को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों, युवाओं, महिलाओं समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और विकास के लिए काम किया जा रहा है। प्रदेश के साथ ही जिले में भी तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। जिले में स्वास्थ्य के साथ-साथ सड़क, शिक्षा, रोजगार सहित अद्योसंरचना के कार्य किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का जिले में लगातार विस्तार किया जा रहा है। तहसीलों और नगरों में सिविल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जा रहे हैं। साथ ही गॉवों में भी स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को इलाज के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
उन्होंने कहा कि जिले के पैमत में भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया जा रहा है। इसी प्रकार मानपुर में भी उप स्वास्थ्य केन्द्र, सोसायटी का भवन स्वीकृत किया गया है। बड़ौदा में भी नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है। गॉवों के स्वास्थ्य केन्द्रों में टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे गॉवों में ही मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से परामर्श और उपचार भी प्राप्त हो रहा है। सरकार द्वारा अभियान चलाकर पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे हितग्राही निजी अस्पताल में भी एक साल में पांच लाख रुपए तक का इलाज निःशुल्क करा सकते हैं। गॉवों में जल जीवन मिशन के माध्यम से नल से जल उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image