Monday, Jan 30 2023 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दो सौ बोरी जप्त आईपीएल कम्पनी का डीएपी निकला नकली

सिवनी, 02 दिसबंर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में बीते दिवस दो सौ बोरी आईपीएल कंपनी का डीएपी खाद जप्त किया था तथा उसके नमूना जांच के लिए भेजा गया था, जो कि जांच के परिणाम में नकली पाया गया। इस पर कृषि विभाग ने कोतवाली पुलिस को पत्र लिखकर आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा है।
कृषि विभाग के उप संचालक मोरिश नाथ ने आज बताया कि अनुविभागीय अधिकारी कृषि सिवनी प्रफुल्ल घोडेस्वार पदेन उर्वरक निरीक्षक, सहायक संचालक कृषि सिवनी पवन कुमार कौरव पदेन उर्वरक निरीक्षक एवं दल द्वारा बीते 13 नवंबर को औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि भैरोगंज सिवनी से मुगवानी रोड ओवर ब्रिज के नीचे ट्रक में 200 बैंग डीएपी उर्वरक आईपीएल कम्पनी की ट्रक पर भरी हुई पाई गयी थी, जहां कृषि विभाग ने आरोपी चालक गुलाब कोहले निवासी कटंगी के खिलाफ के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3, 7 का प्रकरण दर्ज कर प्राथमिकी कोतवाली थाना में दर्ज करायी गई थी।
बताया गया कि जप्त उर्वरक का नमूना 13 नवंबर को लिया जाकर परीक्षण के लिए उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला उज्जैन भेजा गया था, जिसके प्राप्त परिणाम आईपीएल कम्पनी का डीएपी का नमूना का परीक्षण परिणाम अमानक स्तर का पाया गया है। परिणाम में कुल नाइट्रोजन 18.0 के स्थान पर 0.0 एवं उपलब्ध फॉस्फेस 46.0 के स्थान पर 4.07 पाया गया है। इस रिपार्ट के प्राप्त होने के बाद पूर्व में हुई प्राथमिकी में नकली पाए गए उर्वरक को लेकर भी कार्रवाई के लिए लेख किया गया है। विभागीय अधिकारियों को माने तो नकली पाए गए उर्वरक को लेकर भी अन्य धाराएं और बढायी जायेंगी।
सं बघेल
वार्ता
image