Friday, Apr 26 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सागर विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए दो छात्रावास स्वीकृत: वीरेंद्र

सागर, 15 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सागर के डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए 100-100 सीटर के दो छात्रावास स्वीकृत किए गए हैं।
डॉ हरि सिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित एलुमनाई मीट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने सागर पहुंचे श्री कुमार आज सुबह यहां स्थानीय सर्किट हाउस मे कुछ पत्रकारो से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सागर विश्वविद्यालय में एक उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किया जाएगा, जिसमें अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को पीएससी और यूपीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 75 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
डॉ कुमार ने बताया कि सागर में दिव्यांगों के लिए एक पार्क बनाना भी प्रस्तावित है, जिसके लिए 11 करोड की राशि स्वीकृत की जा रही है। पार्क के लिए उचित जगह उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन से प्रस्ताव मांगा जा रहा है। केन्द्र और राज्य सरकार में मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर उन्होंने कहा कि समय और परिस्थिति के अनुसार केंद्र एवं राज्य सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाता है, इस तरह के बदलाव का निर्णय सरकार और संगठन में बैठे उच्च स्तर के लोग लेते हैं। इससे ज्यादा और कोई जानकारी उन्हें इस संबंध में नहीं है।
स्थानीय सर्किट हाउस में अपने विभाग की ओर से उन्होंने दिव्यांगों को ट्राई साइकिल भी वितरित किया।
सं बघेल
वार्ता
image