Thursday, Jun 20 2024 | Time 15:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज कल करेंगे प्रदेश की युवा नीति लांच

भोपाल, 22 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल यहां राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राज्य की युवा नीति लांच करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने समत्व भवन से 23 मार्च को हो रही यूथ महापंचायत की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। श्री चौहान, शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहादत दिवस पर हो रही यूथ महापंचायत में प्रतिभागी युवाओं को संबोधित भी करेंगे। यूथ महापंचायत में प्रमुख रूप से कल्याणकारी योजनाओं के युवा हितग्राही, विभिन्न क्षेत्रों के यंग अचीवर्स, विद्यार्थी और यंग प्रोफेशनल्स शामिल होंगे।
वहीं, प्रदेश के 15 जिलों भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, गुना और अशोकनगर के युवा भी महापंचायत में सहभागी बनेंगे। सभी जिलों में कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी रहेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महापंचायत युवाओं के कल्याण की दृष्टि से महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। युवा नीति का निर्माण युवाओं से प्राप्त सुझावों के आधार पर किया गया है। वास्तव में ऐसी नीति की आवश्यकता थी जो युवाओं के हित में हो। साथ ही युवाओं की तरफ से प्रदेश के हित में उनकी भूमिका को महत्वपूर्ण बनाया जा सके। इस नाते यूथ महापंचायत से प्रदेश के युवाओं के समागम और युवा पोर्टल की शुरूआत का कार्य हो रहा है। यही नहीं प्रदेश में एक सुविचारित युवा नीति भी आवश्यक थी, जो लागू होते ही युवाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करे। एक निर्धारित समयावधि में युवा विभिन्न प्रकार से लाभान्वित हों और उनमें उत्साह का संचार हो।
उन्होंने कहा कि युवा नीति तैयार करने के लिए निरंतर आवश्यक प्रयास कर नीति के मसौदे को अंतिम रूप दिया गया। उन्होंने कहा कि यूथ महापंचायत में युवाओं के प्रेरक शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का पुण्य-स्मरण करते हुए आदरांजलि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यूथ महापंचायत की तैयारियों और कार्यक्रम के स्वरूप की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए।
शासकीय विभागों के लाभार्थी युवा यूथ महापंचायत में वर्चुअल रूप से भी शामिल हो रहे हैं। प्रमुख विभागों में उच्च शिक्षा विभाग के सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के अलावा तकनीकी शिक्षा एवं कौशल, जनजातीय कार्य, खेल और युवा कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, पर्यावरण और ग्रामीण विकास विभाग सहित कृषि विज्ञान केंद्र आदि भी शामिल हैं।
महापंचायत में एमएसएमई विभाग, नेहरू युवा केंद्र, सीएम यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम फैलो, सीएम यंग इंटर्नशिप प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम, अंकुर अभियान से संबंधित युवा, जन अभियान परिषद, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, लोक निर्माण और अन्य निर्माण एजेंसी के युवा प्रतिभागी प्रसारण केंद्रों पर मौजूद रह कर शामिल होंगे।
राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होने जा रही यूथ महापंचायत के लिए युवाओं में काफी उत्साह है। महापंचायत में मुख्यमंत्री के संबोधन के साथ ही युवा पोर्टल का शुभारंभ होगा और राज्य युवा नीति लांच की जाएगी। इसके अलावा चयनित विभाग की योजनाओं का वर्चुअल रूप से युवा हितग्राहियों को लाभ वितरित किया जाएगा। कुछ युवा अचीवर्स अपनी सफलता की गाथा भी साझा करेंगे। युवा वर्ग के हित में संचालित योजनाओं पर केंद्रित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा। मुख्यमंत्री के साथ मंच पर जन-प्रतिनिधि, युवा पुरस्कार से पुरस्कृत युवा और अचीवर्स भी बैठेंगे।
बघेल
वार्ता
image