Monday, Apr 29 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रायसेन के आसपास बाघ की उपस्थिति, वन विभाग हुआ सतर्क

रायसेन, 28 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिला मुख्यालय के आसपास बाघ की दस्तक के कारण वन विभाग ने लोगों से सतर्क रहने का अनुरोध किया है। इस संबंध में विभाग की ओर से मुनादी भी करायी गयी है।
वन मंडल अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि बाघ की शहरी क्षेत्र के आसपास चहलकदमी के कारण आम जनता को सावधानी बरतना चाहिए और शाम पांच बजे के बाद सुबह बाठ बजे तक अकेले नहीं जाना चाहिए। इसकी मुनादी भी शहर में कराई गई है।
शहर के बाहरी क्षेत्र की कुछ आवासीय कालानियों में बाघ देखा गया है। पिछले पांच दिनों में लगातार दूसरी बार आज बाघ को देखे जाने की खबर है। इस वजह से आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई। आज सुबह ढाई साल का एक नर बाघ स्थानीय रॉयल गार्डन के सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ तलाशने का काम प्रारंभ कर दिया है।
वन विभाग के अमले ने मौके पर पहुंचकर बाघ के पगमार्क को अपने तरीके से सुरक्षित किया। वहीं ड्रोन कैमरे से भी बाघ की खोजबीन शुरू की गयी है। “डॉग स्क्वॉड” को भी इस कार्य में लगाया गया है। विभाग का कहना है कि बाघ दिखायी देने पर उसे सुरक्षित तरीके से पकड़कर जंगली क्षेत्र में छोड़ा जाएगा।
टाइगर स्टेट के नाम से प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के भोपाल, रायसेन, सीहोर और नर्मदापुरम जिले के सघन वनों में अनेक बाघ मौजूद हैं। माना जा रहा है कि यह बाघ जंगली इलाके से जिला मुख्यालय के आसपास आ गया होगा।
सं प्रशांत
वार्ता
image