Monday, Apr 29 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टीबी मुक्त प्रदेश के लिये वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान में सहभागी बनें-शुक्ल

भोपाल, 07 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि देशव्यापी टीबी उन्मूलन मिशन की सफलता के लिए जनभागीदारी महत्वपूर्ण है।
श्री शुक्ल ने कहा कि स्वस्थ भारत के संकल्प में स्वस्थ मध्यप्रदेश के लिए शासन जनसहयोग से सतत प्रयासरत है।
उन्होंने सभी पात्र नागरिकों से वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान में सहभागी बनने और जागरूकता लाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सहभागिता, स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता, स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से वर्ष 2025 तक प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में हम सफल होंगे।
प्रदेश के 26 ज़िलों में वयस्क बीसीजी टीकाकरण किया जा रहा है। अभियान में अब तक 40 लाख नागरिकों का टीबी विन पोर्टल में पंजीयन किया जा चुका है। ऐसे व्यक्ति जो टीबी के मरीज़ रहे हैं, टीबी मरीज़ों के संपर्क व्यक्ति, अति कुपोषित वयस्क, डायबिटीज से ग्रसित वयस्क, 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति और धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों का अभियान के अंतर्गत टीकाकरण किया जायेगा।
दुनियाभर में संक्रमण रोगों से होने वाली मौतों में टीबी सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार है। यह परिवार के लिए आर्थिक समस्या का कारण बन सकता है। टीबी के बोझ को कम करने के प्रभावी उपायों में से टीका एक ऐसा उपाय है जिससे टीबी के नए मामलों और मृत्युदर को रोका जा सकता है।
बीसीजी वैक्सीन का उपयोग 1921 से किया जा रहा है और यह सबसे सुरक्षित टीकों में से एक है। यह नियमित रूप से जन्म के समय या जीवन के पहले वर्ष के दौरान दिया जाता है। हाल के प्रमाणों से पता चला है कि वयस्कों में बीसीजी टीके की अतिरिक्त डोज़ उनकी प्रतिरोधक क्षमता को और बढ़ा सकती है, और उन्हें अगले 10 से 15 वर्षों तक टीबी की बीमारी से बचा सकती है।
नाग
वार्ता
image