Monday, Apr 29 2024 | Time 15:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जापानी भाषा की परीक्षा पास कर चुके दो युवाओं को मिली जापान में नौकरी

भोपाल, 07 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की पिछड़ा वर्ग के युवाओं को आकर्षक वेतन पर विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना में दो युवाओं का चयन जापान के ओशाका नगर की एमेशिंग कम्पनी में हुआ है।
श्रीमती कृष्णा गौर ने युवाओं को जापान सरकार का वीजा और सर्टिफिकेट सौंपा। यह युवा 12 मार्च को जापान के लिये रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा जापान सरकार से अनुबंध के तहत मध्यप्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछड़ा वर्ग के ऐसे युवा, जो जापानी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें जापान की कम्पनियाँ नौकरी देती है। अन्य पिछड़ा वर्ग द्वारा प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिये जापानी भाषा सिखाने का पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। योजना में पहले बैच के 60 युवाओं में से 48 युवा जापानी भाषा की परीक्षा पास कर चुके हैं। जापानी भाषा की परीक्षा जापान द्वारा ली जाती है। जापानी भाषा का कोर्स कर चुके 48 युवाओं को जापान की कम्पनी द्वारा साक्षात्कार कर चयन किया जा रहा है। इस क्रम में सबसे पहले ग्राम माचीवाड़ा जिला छिंदवाड़ा के दीनदयाल सनोडिया और ग्राम रेवा बनखेड़ी जिला नर्मदापुरम के सौरभ विश्वकर्मा का जापान के ओशाका नगर की कम्पनी इमेशिंग कम्पनी लिमिटेड ने नौकरी के लिये चयन किया है। यह दोनों युवा हायर सेकेण्डरी और आईटीआई उत्तीर्ण हैं। इन्हें एक लाख 90 हजार येन (लगभग एक लाख 30 हजार रुपये) प्रतिमाह के वेतन पर नियुक्त किया गया है।
श्रीमती गौर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जापानी भाषा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण कर चुके सभी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने बताया कि जापान सरकार जापानी भाषा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करने वाले युवाओं को जापान में नौकरी के अवसर उपलब्ध कराती है। जापान सरकार के साथ मध्यप्रदेश सरकार का अनुबंध है। पिछड़ा वर्ग विभाग जापान में नौकरी पर जाने वाले युवाओं को जापान सरकार के माध्यम से आवास आदि व्यवस्थाओं में सहयोग करता है। पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के युवाओं के लिये जापानी भाषा का पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
More News
पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

पुलिस नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

29 Apr 2024 | 1:45 PM

जगदलपुर, 29 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में आज पुलिस व नक्सली के बीच मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर हो गया है।

see more..
इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नाम लिया वापस

इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नाम लिया वापस

29 Apr 2024 | 12:58 PM

इंदौर, 29 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने आज पार्टी को तगड़ा झटका देते हुए अपना नाम वापस ले लिया।

see more..
image