Monday, Apr 29 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टीबी मुक्त करने के लिए जन सहभागिता अनिवार्य- पटेल

नरसिंहपुर, 07 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने यहाँ जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।
श्री पटेल ने टीकाकरण के प्रति जन संदेश देते हुए सर्वप्रथम स्वयं को वयस्क बीसीजी का टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि टीबी से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि पहले टीबी को घातक बीमारी माना जाता था। व्यक्ति स्वयं की जाँच कराने से घबराता था और इस बीमारी को किसी अन्य व्यक्ति को बताने में हिचकिचाता था। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के माध्यम से ऐसी बीमारियों को समाप्त किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा यह संकल्प लिया गया है कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाना है। इस संकल्प को पूरा करने में समाज के सभी वर्गों को आगे आकर सहभागिता करनी होगी।
श्री पटेल ने कहा कि टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए प्रदान की जाने वाली किट का वितरण समय पर हो। बीमार व्यक्ति चिकित्सक की सलाह का पालन करें। नियमित औषधि लेने पर व्यक्ति पूर्णत: स्वस्थ्य हो सकता है। इसके लिए व्यक्ति अपनी संतुलित आहार पर भी विशेष ध्यान दे। उन्होंने कहा कि ज़िले में संचालित टीबी जाँच केंद्र बेहतर तरीक़े से कार्य करें और इसकी मॉनिटरिंग हो। विगत वर्ष नरसिंहपुर जिले को कांस्य पदक प्राप्त हुआ था, इस वर्ष हमें जिले को नंबर वन बनाने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं से भी सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा है कि अपने आस- पड़ोस के व्यक्ति को टीबी की जाँच करने के लिए प्रेरित करें, यह महत्वपूर्ण है। इसके अलावा इस कार्य को स्वप्रेरित होकर करने वालों को भी शामिल किया जाये।
नाग
वार्ता
image