Monday, Apr 29 2024 | Time 01:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


देश और जनता की सेवा मेरी जिंदगी का मिशन: शिवराज

विदिशा, 19 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि देश और जनता की सेवा उनकी जिंदगी का एक मिशन है। जनता की सेवा ही उनके लिए भगवान की पूजा है, क्योंकि वे मानते हैं यह जीवित व जागृत देवी-देवता बैठे हैं और उन्हें वे बारंबार प्रणाम करते हैं।
श्री चौहान विदिशा संसदीय क्षेत्र की खातेगांव विधानसभा के ग्राम बोरदा में लाड़ली बहना सम्मेलन में सम्मिलित हुए। उन्होंने मां नर्मदा मैया की पूजा-अर्चना कर देश और प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि व खुशहाली की कामना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बेटियां उनके लिए साक्षात देवियां हैं, इसलिए भारत की राजनीति में हर कार्यक्रम बेटियों का पूजन करके ही शुरू करें, यह पहल भी मध्यप्रदेश में हमने प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि वे आनंदित और प्रसन्न हैं कि उन्हें आपकी सेवा करने का मौका मिला है। वहीं, खातेगांव के अलग-अलग गांवों में श्री चौहान का भव्य स्वागत किया गया। साथ ही उन्होंने दीवार लेखन और घर-घर जाकर लाभार्थियों से संपर्क भी किया।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं, जिन्होंने भारत को विश्व गुरु बनाने की ठानी है और संपूर्ण विकसित भारत का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। एक तरफ मोदी सरकार की योजना और दूसरी तरफ मध्यप्रदेश सरकार की योजना है।
श्री चौहान ने विदिशा लोकसभा की खातेगांव विधानसभा के अलग-अलग ग्रामों में प्रचार किया। इस दौरान बहनें अपने साथ गुल्लक लेकर पहुंचीं। इन गुल्लक पर विजय भवः लिखा हुआ था। बहनों ने श्री चौहान को पैसों से भरे गुल्लक के साथ ही विजय भवः का आशीर्वाद दिया। वहीं, भांजियों ने भी अपने ‘मामा’ को चुनाव लड़ने के लिए पैसे दिए। पूर्व मुख्यमंत्री ने भांजियों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया तो बहनों ने उनके सिर पर हाथ रख, परचम लहराने का आशीर्वाद दिया। इस दौरान श्री चौहान ने कहा कि जनता का अद्भुत प्रेम और स्नेह मिला, मेरी बहनें आई 10-10, 20-20 रूपए मेरे हाथ में रख दिए चुनाव लड़ने के लिए। जब से खातेगांव विधानसभा में प्रवेश किया तब से यह क्रम चल रहा है।
उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना हिंदुस्तान की पहली ऐसी योजना है जो बहनों की जिंदगी बदलेगी। यह केवल योजना नहीं है बहनों का मान-सम्मान है। उन्होंने कई बहनों से पूछा था कि, इस योजना के बाद क्या फर्क पड़ा तो कहने लगीं, घर में थोड़ी पूछ-परख बढ़ गई है। ये जिंदगी बदलने वाली योजना है और ये योजना मध्यप्रदेश ने शुरू की है, लेकिन हर प्रदेश इसको लागू करेगा, कोई इस योजना से बच नहीं पाएगा।
उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों के बाद अब बहनों को लखपति दीदी बनाना है। लखपति दीदी का मतलब हर बहन की सालाना आय एक लाख से ज्यादा हो। घर का कामकाज करते हुए बहनों को स्व-सहायता समूह के माध्यम से लखपति दीदी बनाना है।
बघेल
वार्ता
image