Friday, May 3 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केन नदी की चांदीपाठी एवं भीना रेत खदान पर कार्रवाई

पन्ना, 31 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में राजस्व और पुलिस महकमें की टीम द्वारा केन नदी के चांदीपाठी एवं भीना रेत खदान पर छापामार कार्रवाई की गयी है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार अजयगढ़ एसडीएम कुशल सिंह गौतम की अगुवाई में भारी पुलिस बल के साथ राजस्व विभाग की टीम ने कल चांदीपाठी और भीना रेत खदान पर छापामार कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा की जाने वाली इस कार्रवाई की भनक रेत माफियाओं को पहले ही लग चुकी थी, इसलिए खनन में उपयोग होने वाली भारी भरकम मशीनों को वहां से हटा दिया गया था।
प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर जायजा लिया, जहां पाया गया कि यहां पर अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है। अधिकारियों ने खदान क्षेत्र में बनी झोपड़ियों को हटवाया तथा मौके से तकरीबन एक दर्जन तेल से भरे ड्रम जप्त किये हैं, जिनमें 2850 लीटर डीजल भरा हुआ था।
खनन माफियाओं द्वारा केन नदी के प्रवाह को रोक कर अवैध रूप से रेत निकाली जा रही थी। ट्रकों और डंपरों में रेत लोड करने के लिए अस्थाई मार्ग भी बनाया गया था। छापामार कार्रवाई के दौरान इस अस्थाई मार्ग और पुल को भी तोड़ा गया है। इस कार्रवाई के संबंध में जब पन्ना के खनिज अधिकारी रवि पटेल से जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि उनकी ड्युटी निर्वाचन में लगी है, इसलिए वे मौके पर नहीं गए। खनिज विभाग के कर्मचारी को टीम के साथ भेजा गया है। लेकिन पता चला है कि इस कार्रवाई के दौरान खनिज विभाग से मौके पर कोई भी मौजूद नहीं था। जिसे देखते हुए खनिज महकमें की भूमिका को संदेह की नजरों से देखा जा रहा है।
कलेक्टर पन्ना सुरेश कुमार ने बताया कि अवैध उत्खनन की शिकायत मिलने पर संयुक्त टीम द्वारा उक्त कार्रवाई की गई है। इस दौरान 600 घनमीटर रेत जप्त कर चंदौरा चौकी में रखवाया गया है। कार्रवाई के दौरान संयुक्त कलेक्टर कुशल सिंह गौतम सहित एसडीओपी राजीव सिंह भदौरिया, थाना प्रभारी अजयगढ़ बखत सिंह, तहसीलदार सुरेन्द्र अहिरवार, नायब तहसीलदार खेमचन्द्र यादव एवं पुलिस बल मौजूद रहा। इस छापामार कार्रवाई के बाद से रेत खदान क्षेत्रों में हड़कंप मचा हुआ है।
सं बघेल
वार्ता
image