Friday, May 3 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सुरक्षा व्यवस्था पर दें विशेष ध्यान - राजन

भोपाल,01 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा है कि पुलिस अधिकारी मतदान से पहले और मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था की विशेष तैयारियां सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त बल उपलब्ध रहें, जिससे मतदान में किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हो।
श्री राजन ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चिन्हित एवं निगरानीशुदा सभी अवांछित तत्वों पर शीघ्र प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। गैर जमानती वारंटों की जल्द से जल्द तामीली करायें। अवैध शराब एवं गैर लायसेंसी शस्त्र जब्त करें और ऐसी किन्ही भी गतिविधियों पर सख्ती से अंकुश लगायें।
उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश के सभी संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाये। चौकसी बढ़ाकर यहां आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त बल भी लगाया जाये। उन्होंने प्रदेश में स्थापित किये गये अंतर्राज्यीय नाकों और राज्य के अंदर नाकों की गतिविधियों की समीक्षा की और कहा कि सभी नाके सक्रिय कर दिये जायें। नाकाे पर स्टॉफ की संख्या बढ़ायें और हर गतिविधि की निगरानी की करें। इसके साथ ही निर्वाचन के परिपेक्ष्य में तैयार किये गये उड़नदस्ता दल और निगरानी दल के मॉनिटरिंग सिस्टम को और प्रभावी बनाया जाये।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्वाचन में संलग्न किये गये सभी पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विधिवत प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों को उनके पदीय कर्त्तव्यों और इन कर्त्तव्यों को पूरा करने के लिये अपनायी जाने वाली निर्धारित प्रक्रिया के बारे में भी बताया जाये। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती राज्यों के जिला स्तर के पुलिस अधिकारियों के साथ मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों की बॉर्डर मीटिंग कराई जाये। बैठक में दोनों ही प्रदेशों के पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि सभी जरूरी प्रतिबंधात्मक कार्यवाईयाँ समय-सीमा में हों।
विश्वकर्मा
वार्ता
image