Tuesday, Apr 30 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिकार कर गड्ढे में गिरे तेंदुए के शावकों किया गया रेस्क्यू

बड़वानी, 03 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले की खेतिया के समीप एक गौशाला में गाय का शिकार कर गड्ढे में गिरे तेंदुए के दो शावकों का आज रेस्क्यू कर लिया गया।
सेंधवा के वनमंडलाधिकारी आई एस गडरिया ने बताया कि इंदौर के रालामंडल स्थित रीजनल रेस्क्यू टीम ने शाम को तेंदुए के दो शावकों का गड्ढे से रेस्क्यू कर लिया। उन्होंने बताया कि कल खेतिया के समीप निसरपुर स्थित श्री कृष्ण गौशाला में इन दोनों शावकों और उनकी मां मादा तेंदुए ने एक गाय का शिकार किया था। इसके बाद मादा तेंदुआ तो निकल गई, लेकिन दोनों शावक भागने के दौरान करीब 25 मीटर दूर एक गड्ढे में गिर गए थे।
जानकारी मिलने पर वन विभाग की टीम वहां पहुंची और उन्होंने दोनों के रेस्क्यू के प्रयास आरंभ किये। काफी संख्या में ग्रामीणों के पहुंच जाने के चलते भी दिक्कत पहुंची।
एसडीओ फॉरेस्ट राकेश लहरी ने बताया वन विभाग की टीम ने कल रात गड्ढे में पिंजरे स्थापित किया, लेकिन तेंदूए उसमें नहीं आये। वे गड्ढे में बनी खोह में छुप गए। उन्होंने कहा कि पहला प्रयास यह था कि तेंदुए खुद गड्ढे में से बाहर निकल कर अपने नेचुरल हैबिटेट में चले जाएं।
इसके चलते आज इंदौर स्थित टीम को सूचित कर बुलाया गया। उन्होंने ड्रोन कैमरे से तेंदुए का मूवमेंट देखा और एक तरफ जाली लगा दी। ड्रोन कैमरे की आवाज से घबराकर तेंदुए के दोनों शावक पिंजरे में चले गए। अब विभाग के सामने नई समस्या खड़ी हो गई है, शावकों के नहीं पाने से मादा तेंदुआ आक्रामक होकर क्षेत्र में मूवमेंट कर रही है।
डीएफओ ने बताया कि आज शाम सूचना मिली है कि मादा तेंदुए का मूवमेंट देखा जा रहा है। वह हिंसक हो सकती है, इसके मद्दे नजर आसपास के ग्रामों में डोंडी पिटवा दी गई है और ग्रामीणों को सतर्क रहने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि दोनों शावकों का मेडिकल परीक्षण कर इंदौर स्थित चिड़ियाघर भेजा जा रहा है।
सं बघेल
वार्ता
More News
लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है यह चुनाव : राहुल

लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है यह चुनाव : राहुल

29 Apr 2024 | 11:08 PM

बिलासपुर 29 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि 2024 का चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई ही नहीं बल्कि लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है ।

see more..
image