Thursday, May 2 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना में दिखे विलुप्तप्राय दुर्लभ काले भेड़िये

पन्ना, 15 अप्रैल (वार्ता) अपनी जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिज़र्व में विलुप्तप्राय दुर्लभ काले भेड़िये की मौजूदगी के सबूत मिले हैं।
ये टाइगर रिजर्व बाघ, तेंदुआ, भालू सहित विभिन्न प्रजाति के मांसाहारी वन्य प्राणियों के साथ चीतल, सांभर, चिंकारा व चौसिंगा जैसे शाकाहारी वन्य जीवों की प्रचुर संख्या से पहचाना जाता है। अब यहां किशनगढ़ बफ़र के जंगल से गुजरने वाले हाइवे के पास काले भेड़िये की मौजूदगी के भी सबूत देखे गए हैं। इसके पहले अगस्त 2021 में पन्ना टाइगर रिजर्व में फिशिंग कैट के प्राकृतिक आवास की भी पुष्टि हुई थी।
राज्य वन्य प्राणी बोर्ड के पूर्व सदस्य हनुमंत प्रताप सिंह का कहना है कि काले भेड़िया का पन्ना में देखे जाना पन्ना टाइगर रिज़र्व के लिए बहुत ही सुखद और उत्साह पैदा करने वाली खबर है। आने वाले समय में यदि इनकी संख्या बढती है तो निश्चित ही इससे पर्यटन और बढ़ेगा जिसका लाभ पन्ना को मिलेगा।
विलुप्तप्राय दुर्लभ भेड़ियों की यह तस्वीर रूपेश कुकाडे नाम के विशेषज्ञ ने किशनगढ़ के जंगल से गुजरने वाले हाइवे के पास ली है। रिज़र्व में भूरे रंग के भेड़िये नजर आते हैं। काले भेड़िये भी शिकार करने में माहिर होते हैं।
सं गरिमा
वार्ता
image