Friday, May 3 2024 | Time 01:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 53 प्रतिशत से अधिक मतदान

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के मध्यप्रदेश में पहले चरण के तहत छह संसदीय क्षेत्रों में आज मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और दोपहर तीन बजे तक आठ घंटों के दौरान कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से 53़ 40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार मतदान सभी 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। अनेक मतदान केंद्रों के बाहर अब मतदाताओं की कतारें भी देखी जा रही हैं।
छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में औसतन में 62़ 57, जबलपुर में 48़ 05, बालाघाट 63़ 69, मंडला में 58़ 28, शहडोल में 48़ 64 और सीधी में 40़ 60 प्रतिशत मतदान होने की सूचनाएं प्राप्त हुयी हैं। इन सभी क्षेत्रों में दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 44 को पार कर गया था। इसका आशय यह है कि गर्मी की धूप के बावजूद मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है।
इन छह सीटों के एक करोड़ तेरह लाख से अधिक मतदाता आज 88 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर सकेंगे। इन संसदीय क्षेत्रों के 13 हजार पांच सौ 88 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच शुरू हुयी, जो शाम छह बजे समाप्त हो जाएगी। लेकिन नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान अपरान्ह चार बजे समाप्त हो जाएगा। कुल एक करोड़ तेरह लाख नौ हजार छह सौ छत्तीस मतदाताओं में 57 लाख 20 हजार से अधिक पुरुष, 55 लाख 88 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 187 मतदाता शामिल हैं।
कुल 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में से दो हजार 651 क्रिटिकल चिह्नित किए गए हैं और आठ हजार 59 पर वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था की गयी है। मतदान कराने के लिए 54 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी अपना कर्तव्य निभा रहे हैं।
इस चरण में छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सभी की निगाहें लगी हुयी हैं, जहां पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ लगातार दूसरी बार संसद में जाने के लिए प्रयासरत हैं, वहीं सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रत्याशी विवेक बंटी साहू के रूप में मैदान में डटकर कांग्रेस के इस गढ़ में सेंध लगाने की तैयारी में है। इस बीच श्री कमलनाथ और उनके परिजनों ने यहां शिकारपुरा क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्र में अपने वोट डाले।
शेष सीटों में मंडला (अजजा) भी प्रमुख है, जहां पर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम से है। बालाघाट में भाजपा की सुश्री भारती पारधी और कांग्रेस के सम्राट सरस्वार आमने सामने हैं। जबलपुर में कांग्रेस के दिनेश यादव और भाजपा के आशीष दुबे, सीधी में भाजपा के डॉ राजेश मिश्रा और कांग्रेस से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा शहडोल (अजजा) में भाजपा की हिमाद्री सिंह और कांग्रेस के फुंदेलाल मार्को मुकाबले में हैं। पहले चरण की सभी छह सीटों पर कुल 88 प्रत्याशियों में सात महिलाएं भी शामिल हैं।
राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं और सभी में कुल चार चरणों में मतदान होगा। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। तीसरे चरण में सात मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, बैतूल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्रों मतदान होगा।
राज्य के चौथे और अंतिम चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान 13 मई को कराया जाएगा। सभी सीटाें के लिए मतगणना चार जून को होगी।
प्रशांत गरिमा
वार्ता
image