Thursday, May 2 2024 | Time 20:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में शाम पांच बजे तक 63 प्रतिशत से अधिक मतदान

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के मध्यप्रदेश में पहले चरण के तहत छह संसदीय क्षेत्रों में आज मतदान शांतिपूर्ण ढंग से होने की खबरों के बीच शाम पांच बजे तक कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से
63़ 25 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
मतदान के लिए समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित है। नक्सली प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अपरान्ह चार बजे ही समाप्त हो गया है। शेष मतदान केंद्रों पर वोटिंग शाम छह बजे समाप्त हो जाएगी। राज्य में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने की खबरें हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार मतदान सभी 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में सुरक्षा के सख्त प्रबंधों के चलते मतदान निर्विघ्न और शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त होने की ओर है। अनेक मतदान केंद्रों के बाहर शाम पांच बजे के बाद भी मतदाताओं की कतारें देखी जा रही थीं।
छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में औसतन में 73़ 85, जबलपुर में 56़ 74, बालाघाट 71़ 08, मंडला में 68़ 31, शहडोल में 59़ 91 और सीधी में 51़ 24 प्रतिशत मतदान हुआ है। इन सभी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत और बढ़ने की संभावना है।
इन छह सीटों के 88 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कुछ ही घंटों में बंद हो जाएगी। इन संसदीय क्षेत्रों के 13 हजार पांच सौ 88 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच शुरू हुयी थी। नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान अपरान्ह चार बजे समाप्त हो गया। कुल एक करोड़ तेरह लाख नौ हजार छह सौ छत्तीस मतदाताओं में 57 लाख 20 हजार से अधिक पुरुष, 55 लाख 88 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 187 मतदाता शामिल हैं।
कुल 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में से दो हजार 651 क्रिटिकल चिह्नित किए गए हैं और आठ हजार 59 पर वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था की गयी। मतदान कराने के लिए 54 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी अपना कर्तव्य निभा रहे हैं।
इस चरण में छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सभी की निगाहें लगी हुयी हैं, जहां पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ लगातार दूसरी बार संसद में जाने के लिए प्रयासरत हैं, वहीं सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रत्याशी विवेक बंटी साहू के रूप में मैदान में डटकर कांग्रेस के इस गढ़ में सेंध लगाने की तैयारी में है।
शेष सीटों में मंडला (अजजा) भी प्रमुख है, जहां पर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम से है। बालाघाट में भाजपा की सुश्री भारती पारधी और कांग्रेस के सम्राट सरस्वार आमने सामने हैं। जबलपुर में कांग्रेस के दिनेश यादव और भाजपा के आशीष दुबे, सीधी में भाजपा के डॉ राजेश मिश्रा और कांग्रेस से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा शहडोल (अजजा) में भाजपा की हिमाद्री सिंह और कांग्रेस के फुंदेलाल मार्को मुकाबले में हैं। पहले चरण की सभी छह सीटों पर कुल 88 प्रत्याशियों में सात महिलाएं भी शामिल हैं।
राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं और सभी में कुल चार चरणों में मतदान होगा। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। तीसरे चरण में सात मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, बैतूल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्रों मतदान होगा।
राज्य के चौथे और अंतिम चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान 13 मई को कराया जाएगा। सभी सीटाें के लिए मतगणना चार जून को होगी।
प्रशांत
वार्ता
More News
जब मेरे पिता के शरीर के टुकड़े आए, तो मैं नाराज हुयी थी - प्रियंका

जब मेरे पिता के शरीर के टुकड़े आए, तो मैं नाराज हुयी थी - प्रियंका

02 May 2024 | 7:43 PM

मुरैना, 02 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमले करते हुए लोगों से सतर्क और सजग रहने का अनुरोध किया। साथ ही अपनी दादी एवं देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी और अपने पिता राजीव गांधी की शहादत तक का स्मरण किया और कहा कि वे (भाजपायी) लोग इन भावनाओं को नहीं समझ सकते हैं।

see more..
image