Sunday, May 5 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जशपुर सिविल अस्पताल में अव्यवस्था के कारण मरीज की मौत

जशपुरनगर 22 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ प्रदेश के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के गृह जिले जशपुर के सिविल अस्पताल पत्थलगांव की अव्यवस्था की सोमवार को 40 वर्षीय युवा ऋषिकेश बारीक की डायलिसिस नही होने के कारण हुई असमय मौत ने पूरीतरह उजागर कर दिया। मरीज के परिजनों ने बिजली विभाग और अस्पताल प्रशासन के ऊपर गम्भीर लापरवाही का आरोप लगाया।
पत्थलगांव सिविल अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा है एवं विद्युत अवरोध से बचने के लिए जनरेटर भी नहीं है। सिविल अस्पताल में बिजली की आंख मिचौली और अस्पताल में इमरजेंसी बिजली की अनुपलब्धता के बारे में डायलिसिस टेक्नीशियन मनोज कुमार ने बताया कि सुबह पेशेंट को नौ बजे अस्पताल डायलिसिस के लिए लाया गया था पर बिजली के लगातार गोल होने के कारण डायलिसिस नहीं कर पाए। हर 10 से 15 मिनट में बिजली गुल हो रही थी जिसके कारण डायलिसिस नहीं हो सका। डायलिसिस में कार्य करने वाले कर्मचारी के द्वारा बताया गया कि जनरेटर पहले से ही खराब थी। यह बात ऋषिकेश के घरवालों को बता दी गई थी। अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि अस्पताल का जनरेटर चालू करने की कोशिश की गई पर नहीं हो पाया।
पत्थलगांव विधायक गोमती साय ने बताया कि अस्पताल पहुंचकर वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए अस्पताल प्रबंधन पर नाराज भी हुईं। डायलिसिस में बिजली की इमरजेंसी उपलब्धता नहीं होने से ऋषिकेश की मौत पर कलेक्टर रवि मित्तल से फोन कर अस्पताल की व्यवस्था को जल्द सुधारने की ताकीद करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल की हालत देख कर मुझे अस्पताल में घुसने का मन नहीं करता। अस्पताल में लोगों को सभी सुविधा समय से मिले, साथ ही डायलिसिस में हुई ऋषिकेश बारीक की मौत की विभागीय जांच कर दोषियों के ऊपर कड़ी कार्रवाई करने को कहा।
एसडीएम आकांक्षा कहती हैं कि अस्पताल में इमरजेंसी बिजली की व्यवस्था होनी ही चाहिए। बिजली कंपनी द्वारा लगातार बिजली गुल होने एवं अस्पताल में जनरेटर खराब होने की जांच की जाएगी। जिसकी भी लापरवाही सामने आती है, हम उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी देकर कार्रवाई करने कहेंगे।
सं.संजय
वार्ता
More News
महाजन के बयान के बाद इंदौर के मुद्दे को फिर से उठाया कांग्रेस ने

महाजन के बयान के बाद इंदौर के मुद्दे को फिर से उठाया कांग्रेस ने

05 May 2024 | 10:28 AM

इंदौर/भोपाल, 05 मई (वार्ता) इंदौर से सांसद रहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता श्रीमती सुमित्रा महाजन के इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम के ऐन वक्त पर अपना नाम वापस लेने के मुद्दे पर सार्वजनिक बयान के बाद मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे एक बार फिर से बड़ा मुद्दा बना लिया है।

see more..
राजगढ़ से लगभग 30 साल बाद दिग्विजय उतरे हैं चुनावी मैदान में

राजगढ़ से लगभग 30 साल बाद दिग्विजय उतरे हैं चुनावी मैदान में

05 May 2024 | 9:35 AM

राजगढ़, 05 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश का अपेक्षाकृत शांत और छोटा जिला राजगढ़, संसदीय क्षेत्र के तौर पर इस बार देश भर में सुर्खियां बटोर रहा है, इसका कारण है कि लगभग 30 साल बाद कांग्रेस के कद्दावर नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह यहां से एक बार फिर लोकसभा के चुनावी मैदान में कठिन परिश्रम कर रहे हैं।

see more..
image