Friday, Apr 26 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हाईकोर्ट को नैनीताल से स्थानांतरित करने की मांग

नैनीताल 02 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय को नैनीताल से रानीबाग के हिन्दुस्तान मशीन टूल्स (एचएमटी) परिसर में स्थानांतरित करने की मांग जोर पकड़ने लगी है।
उत्तराखंड एडवोकेट फ्रंट की ओर से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कानून मंत्री के साथ-साथ उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को इस आशय का एक मांग पत्र भेजा गया है।
फ्रंट के संयोजक एवं उत्तराखंड उच्च न्यायालय के अधिवक्ता एम.सी. कांडपाल ने बताया कि नैनीताल एक पर्यटक शहर है। पहाड़ी भू-भाग होने के कारण यहां न्यायालय का विस्तार एवं फैलाव नहीं हो सकता है। यहां मेडिकल, यातायात एवं रहन-सहन की सबसे बड़ी समस्या है। हवाई, रेल एवं सड़क मार्ग की पहुंच न के बराबर है। पर्यटक शहर होने के कारण आम लोगों को यहां महंगाई का सामना करना पड़ता है।
मौसम अनुकूल न होने और पर्यटकों की भीड़ के कारण शहर पर भारी दबाव हो जाता है। खासकर गर्मियों में भीड़भाड़ के कारण यहां के पर्यटन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पार्किंग के अभाव के कारण पिछले साल नैनीताल में पर्यटन का कारोबार काफी घटा है।
श्री कांडपाल ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश को इस संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में मौजूदा उच्च न्यायालय को हल्द्वानी के पास रानीबाग स्थित एचएमटी कारखाना में स्थानांतरित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि रानीबाग में एचएमटी का कारखाना सिमटता जा रहा है। वहां उत्पादन ठप हो गया है।
उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है कि न्यायालय के अलावा अन्य सहायक अदालतों के लिये एचएमटी परिसर में पर्याप्त स्थान एवं सुविधा मौजूद है। उच्च न्यायालय के साथ ही सभी अदालतें एक ही परिसर में स्थापित हो सकती हैं। जिससे आम लोगों को सुविधा मिलेगी। साथ ही रानीबाग हवाई, रेल एवं सड़क यातायात के लिये काफी नजदीक है।
अधिवक्ता ने यह भी प्रस्ताव किया है कि नैनीताल के मौजूदा उच्च न्यायालय परिसर में उत्तरखंड राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की स्थापना कर दी जाये। विश्वविद्यालय की स्थापना एवं आवास के लिये यहां पर्याप्त स्थान और अन्य ढांचागत सुविधायें मौजूद हैं। उन्होंने यह मांग पत्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश समेत बार कौसिंल आफ इंडिया, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन और उत्तराखंड की सभी जिला बार को भी भेजा है।
उन्होंने यह भी कहा कि रानीबाग नैनीताल जनपद का हिस्सा है और हल्द्वानी तहसील के अंतर्गत स्थित है। इसलिये उच्च न्यायालय के स्थानांतरण में कोई बड़ी अड़चन आने की संभावना नहीं है। लखनऊ में भी उच्च न्यायालय की शाखा को स्थानांतरित किया गया है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image