Friday, Apr 26 2024 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


शिकारियों के जाल में फंसा तेंदुआ, शव बरामद

नैनीताल 10 मई (वार्ता) उत्तराखंड में सरोवरनगरी नैनीताल से सटे वन विभाग के मनोरा रेंज में एक तेंदुआ का शव बरामद हुआ है।
तेंदुए का शव तार में बुरी तरह से फंसा हुआ था। वन्य जीव तस्करों ने उसके मुंह को भी किसी ज्वलनशील पदार्थ से जलाया हुआ था। विभाग ने शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटना मनोरा रेंज के ज्योलिकोट क्षेत्र की है। सबसे पहले स्थानीय लोगों ने तेंदुए का शव देखा। वनाधिकारियों को इसकी सूचना दी गयी। मौके पर पहुंचने पर पता चला कि शिकारियों ने वन्य जीवों के शिकार के लिये किसी कटीली तार से फंदा बनाया हुआ था। इसी में तेंदुआ फंस गया। फंदा पेट में काफी पेट में काफी अंदर तक धंस गया था। सूत्रों ने बताया कि शव कुछ दिन पुराना है।
शव मादा तेंदुए का है। इसकी उम्र डेढ़ से दो साल बतायी जा रही है। शव को रानीबाग स्थित राहत व बचाव केन्द्र ले जाया गया है। यहां पोस्टमार्टम के बाद शव को नष्ट कर दिया जाएगा। वन विभाग शिकारियों की खोजबीन में जुट गयी है। वन विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी कि तेंदुए का मुंह जला हुआ था। ऐसा लगता है कि अवैध शिकार में लिप्त लोगों ने तेंदुए का मुंह किसी ज्वलनशील पदार्थ से जलाया है।
अधिकारियों का यह भी कहना है कि संभवतः शरारती तत्व तेंदुए की मौत को आग की दुर्घटना की चलते दिखाना चाहते थे। इसलिये उन्होंने उसके मुंह को जलाने का प्रयास किया।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image