Friday, Apr 26 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु को भी समान महत्व दिया जाए: कमल हासन

चेन्नई, 24 मई (वार्ता) मक्कल निधि मैय्यम (एमएनएम) के संस्थापक और अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सलाह देते हुए कहा कि जिस प्रकार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों को महत्व दिया जाता है वही दर्जा तमिलनाडु को भी दिया जाना चाहिए।
श्री हासन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में राज्य के लोगों को उनकी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में वोट देने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा,“ यह बहुत ही संतोषजनक बात है कि पार्टी की स्थापना के कुछ ही महीनों पहले हुई है और इसके बावजूद लोगाें ने हमें काफी संख्या में वोट दिये हैं।”
लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के वोट प्रतिशत के बारे में उन्हाेंने कहा कि इन नतीजों से उनकी आकांक्षाएं बढ़ी हैं।
उन्हाेंने कहा,“ ऐसे बहुत से राजनीतिक दल हैं जो 14 सालों से अधिक समय से सत्ता में भी नहीं हैं लेकिन हम 14 माह पुरानी पार्टी है जिसे उम्मीद से अधिक वोट मिले हैं। हमें हर तरफ से सराहना और प्रोत्साहन मिल रहा है जो यह दिखाता है कि हम सही दिशा में हैं। हमारी पार्टी को जो वोट मिले हैं वे दर्शाते हैं कि ईमानदारी को लोग पसंद करते हैं।”
श्री हासन ने कहा कि यह हमारी पीठ पर लोगों की शाबासी है और आने वाले दिनों में हमें लोगों के अधिक मत हासिल होेंगे।
गौरतलब है कि एमएनएम को शहरी क्षेत्रों में अधिक वोट मिले हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में उसका मत प्रतिशत काफी कम रहा है।
श्री हासन ने कहा, “हमें नोट के बदल वोट के प्रचलन के बावजूद वोट हासिल हुए हैं और हमने यही सीखा है कि हमारी यात्रा बहुत लंबी है और गरीबी को कम करना बहुत मुश्किल काम है। हमें आने वाले समय में ग्राम सभाओं और ग्रामीण क्षेत्रों में अपना ध्यान केन्द्रित करना है ताकि अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ जोड़ा जा सके।”
लोकसभा चुनावों में भाजपा की शानदार जीत पर प्रतिक्रिया करते हुए श्री हासन ने कहा कि यह देश के लोगों का जनादेश है लेकिन तमिलनाडु के लोगों का जनादेश नहीं है।
उन्होंने श्री माेदी से भाजपा शासित अन्य राज्याेेें की तरह ही तमिलनाडु की तरह बर्ताव करने का आग्रह करते हुए कहा,
“तमिलनाडु को भारत का हिस्सा मानना आपकी ड्यूटी है और आप जिस तरह भाजपा शासित राज्यों को तरजीह देते हैं वही दर्जा तमिलनाडु को भी दिया जाना चाहिए।”
गेल के लिए गैस पाइपलाइन परियोजना की केन्द्र की मंजूरी पर श्री हासन ने कहा,“ हमारी खेती वाली जमीन से हाइड्रोकार्बन्स मत लो और इसके लिए अन्य और भी स्थान हैं। जिस जगह हम रहते हैं, उसे गंदा मत करो।”
तमिलनाडु में भाजपा की हार के बारे में पूछे गये एक सवाल के बारे में उन्होंने कहा कि वह इस बारे में समय बर्बाद नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा,“ हारे हुए लोगों को सांत्वना देने के लिए मेरे पास कोई समय नहीं है और मैं केवल विजेताओं को शुभकामनाएं दे सकता हूं।”
उन्होंने राजनीति और अपने फिल्मी जीवन के बारे में पूछे गये एक सवाल के बारे में कहा,“ राजनीति को व्यापार नहीं बनाना चाहिए और यह मेरे लिए कारोबार नहीं है बल्कि एक अन्य गतिविधि है। मैं लगातार फिल्मों मेें काम करता रहूंगा और यह मेरा रोजगार है। जब तक आप लोग मुझे बैठने के लिए एक अच्छा कार्यालय नहीं देते हैं तब तक मैं अभिनय करना बंद नहीं करूंगा।”
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image