Friday, Apr 26 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


17 लाख यात्रियों ने किये चारधाम, हेमकुंड साहिब के दर्शन

देहरादून 11 जून (वार्ता) उत्तराखंड स्थित चार धामों और सिखों के तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब में ग्रीष्मकालीन कपाट खुलने के बाद लगभग एक माह में 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने विभिन्न असुविधाओं के बावजूद दर्शन किये। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।
राज्य पर्यटन विकास परिषद के अपर सचिव सी रविशंकर ने यूनीवार्ता को बताया कि सोमवार 10 जून की शाम तक गंगोत्री में कुल दो लाख, 88 हजार, 751, यमुनोत्री में दो लाख नब्बे हजार 537 और केदारनाथ धाम में अब तक के सर्वाधिक पांच लाख, 28 हजार, 904 भक्तों ने दर्शन किये हैं।
उन्होंने बताया कि इस अवधि में बदरीनाथ धाम में सर्वाधिक पांच लाख, 45 हजार, 637 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये हैं। सिखों के धर्म स्थल हेमकुंड साहिब में कुल 61 हजार, 584 भक्तों ने दर्शन लाभ पाप्त कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष चारधाम और हेमकुंड साहिब के यात्रा मार्गों पर मौसम की प्रतिकूल स्थिति के बावजूद, श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से सरकार की ओर से की गईं व्यवस्था पर्याप्त नहीं रहीं हैं। समय-समय पर सम्बन्धित जिला अधिकारियों ने भी औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं पर अप्रसन्नता व्यक्त की है।
सं.संजय
वार्ता
More News
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image