Friday, Apr 26 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लापता पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिये नया अभियान

नैनीताल, 13 जून (वार्ता) नंदा देवी अभियान पर गये लापता विदेशी पर्वतारोहियों की ढूंढने के लिये भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जाबांजों ने गुरुवार को नये सिरे से अभियान चलाया। आईटीबीपी का 24 सदस्यीय दल आज नंदा देवी के लिये रवाना हुआ।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. विजय जोगदंडे ने बताया कि आईटीबीपी के इस दल में 18 कुशल पर्वतारोही शामिल हैं। यह दल 22 दिनों तक नंदा देवी पर्वतमालाओं की खाक छानेगा। अभियान की शुरूआत आज पिथौरागढ़ से हुई। दल पिथौरागढ़ से मुनस्यारी के लिये रवाना हो गया है। शाम तक यह उच्च हिमालयी क्षेत्र बुगडियार पहुंच जायेगा। कल शाम तक यह दल नंदा देवी के आधार शिविर पहुंच जाएगा।
उन्होंने कहा कि विषम भौगोलिक क्षेत्र और विपरीत मौसम के चलते पूरे अभियान को नये सिरे से चलाया जा रहा है। इस अभियान में अधिकतम 22 दिन लग सकते हैं। दल के सदस्य कुछ दिनों तक नंदा देवी के आधार शिविर पर रूकेंगे और उच्च हिमालयी क्षेत्र के अनुकूल अपने को ढालेंगे। इसके बाद अलग अलग समूहों में ये आगे की यात्रा पर निकलेंगे।
दल से जुड़े जानकारों का कहना है कि आईटीबीपी का यह दल पूरे साजोसामान और आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। दल के सदस्य नंदा देवी (ईस्ट) के उस क्षेत्र में अभियान चलायेगा जहां भारतीय वायुसेना ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान कुछ शव देखे थे। तय रणनीति के तहत पर्वतारोहियों के शवों को सुरक्षित स्थान पर एकत्र किया जाएगा। जहां से उन्हें वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से पिथौरागढ़ लाया जा सकेगा।
सरकारी सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से आईटीबीपी के इस अभियान को पूरा सहयोग दिया जा रहा है। इस अभियान के लिये दस लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है। उपकरणों और रसद सामग्री को नंदा देवी के आधार शिविर तक पहुंचाया जा रहा है। पहले इस अभियान को मंगलवार से संचालित किया जाना था लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए अभियान को नया रूप दिया गया है।
भारतीय वायु सेना व आईटीबीपी की ओर से पर्वतारोहियों की खोज के लिये पहले भी अभियान चलाया गया था। इस दौरान वायु सेना को नंदा देवी क्षेत्र में पांच शव दिखायी दिये थे। माना जा रहा है कि ये शव लापता पर्वतारोहियों के हो सकते हैं। इसके बाद वायुसेना राहत एवं बचाव टीम को उतारने में असफल रही।
उल्लेखनीय है कि नंदा देवी शिखर पर गया विदेशी पर्वतारोहियों का दल पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से लापता है। दल में एक भारतीय समेत आठ सदस्य शामिल हैं। दल 26 मई से लापता बताया जा रहा है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image