Friday, Apr 26 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तटरक्षकों ने समुद्र में फंसे आठ मछुआरों को बचाया

केंद्रापाड़ा 07 जुलाई (वार्ता) भारतीय तट रक्षक ने ओडिशा तट पर समुद्र में मछली पकड़ने वाली नाव ‘योहाना देवुदु’ पर फंसे आठ मछुआरों काे सुरक्षित बचा लिया है।
तटरक्षक के सूत्रों के मुताबिक नाव 21 जून को आंध्र प्रदेश से मछली पकड़ने के लिए समुद्र में प्रवेश की थी तथा 26 जून से नाव के मालिक ने संपर्क खो दिया लेकिन वह किसी प्रकार अपना संदेश काकीनाडा स्थित मछलीपालन विभाग के सहायक निदेशक तक पहुंचाने में कामयाब रहा। सहायक निदेशक ने बाद में इस बात की जानकारी भारतीय तटरक्षक को दी और लापता नाव की तलाश करने की गुहार लगायी।
इसके बाद पारादीप स्थित समुद्री बचाव उप केंद्र ने तटरक्षक डोर्नियर के साथ संकट में फंसे नाव की सहायता के लिए छह जुलाई को आईसीजीएस सरोजिनी नायडू (जहाज) को तुरंत रवाना किया और समुद्री हवाई समन्वित संचालन से नाव में फंसे लोगों को तक सहायता पहुंचाने का प्रयास किया।
जहाज ने बाद में नाव मास्टर के साथ संचार स्थापित किया और समुद्र में फंसे मछुआरों को दवाइयों के साथ भोजन और पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया।
समुद्र की गैर-अनुकूल स्थिति और तेज हवाओं के बावजूद आईसीजीएस सरोजिनी नायडू ने छह जुलाई को शाम छह बजकर 10 मिनट पर नाव पर फंसे आठ सदस्यों को सुरक्षित निकालने के लिए रस्सा संचालन शुरू किया और रविवार को नाव को सुरक्षित रूप से आईएफ़बी से पारादीप शहर के पास लाया गया। इसके बाद सभी मछुआरों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। जांच में सभी मछुआरे स्वस्थ पाये गये।
संजय, संतोष
वार्ता
image