Friday, Apr 26 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के मद्देनजर नौसेना के तीन जहाज तैयार

विशाखापत्तनम, 09 नवंबर (वार्ता) बंगाल की खाड़ी से उत्तर की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के कारण किसी किस्म के नुकसान से बचने के लिए राहत और बचाव कार्य हेतु नौसेना के तीन जहाज और एक विमान को तैयार रखा गया है।
तूफान बुलबुल शनिवार सुबह ओडिशा के पारादीप से 100 किलोमीटर पूर्व दक्षिण-पूर्व तथा पश्चिम बंगाल के कोलकाता से 275 किमी दक्षिण दक्षिण- पश्चिम स्थित था तथा इसके आज रात सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र में पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बंगलादेश के खेपुपारा पहुंचने का अनुमान है। नौसेना तूफान की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और प्रभावित क्षेत्रों में सहायता और राहत सामग्री के तीन जहाज और निगरानी के लिये विमान तैयार है।
मौसम विभाग की एक विज्ञप्ति के अनुसार इस समय तूफान के कारण 65से 70 किमी की गति से हवाएं चल रही है।
बंगाल की खाड़ी में तैनात नौसैनिक विमान ने मछली पकड़ने वाली नौकाओं को तूफान के बारे में चेतावनी दी है और उन्हें जल्द से जल्द पास के तट पर लौटने की सलाह दी है।
विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के तीन जहाज को राहत सामग्री के साथ तैयार रखा गया है और उन्हें आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल मानवीय सहायता तथा आपदा राहत (एचएडीआर) कार्यों के लिए तैनात किया गया है।
किसी भी तरह की आपात स्थित से निपटने के लिये ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गोताखोर और चिकित्सकों के दस दलों को तैयार रखा गया है।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के लिए, प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने और राहत सामग्री पहुंचाने के लिए नौसैनिक विमान को भी नौसेना के एयर स्टेशन पर तैयार रखा गया है।
राम, यामिनी
वार्ता
image