Friday, Apr 26 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड के 1086 प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पहुंचे लालकुआं

हल्द्वानी 21 मई (वार्ता) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी पूर्णबंदी के कारण कर्नाटक में फंसे उत्तराखंड के 1086 प्रवासी सुपरफास्ट श्रमिक स्पेशल ट्रेन से गुरुवार को लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंचे।
राज्य के सभी 1086 प्रवासी 24 डिब्बों वाली सुपरफास्ट श्रमिक स्पेशन ट्रेन में बेंगलुरु से मंगलवार शाम चार बजे रवाना हुए और 48 घंटों से अधिक का सफर तय कर आज शाम चार बजकर बीस मिनट पर लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंचे।
स्पेशल श्रमिक ट्रेन के पहुंचने पर नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार और रेलवे अधिकारियोें ने प्रवासियों का स्वागत किया। व्यवस्था में लगे अधिकारियों ने यात्रियों को सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन कराते हुये रेलवे स्टेशन पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की।
प्रवासियों में राज्य से सभी 13 जिलों के 835 लोगों सहित अज्ञात जिलों में रहने वाले 251 अन्य प्रवासी भी शामिल हैं। जिसमें कुमाऊं मण्डल में नैनीताल जिले के 191, उधमसिंह नगर के 88, अल्मोड़ा के 169, बागेश्वर के 124, पिथौरागढ़ के 160 तथा चम्पावत के 81 यात्री शामिल हैं। वहीं गढ़वाल मण्डल में देहरादून और रुद्रप्रयाग जिले के एक-एक, हरिद्वार और पौड़ी गढ़वाल के दाे-दो, टिहरी गढ़वाल के सात, उत्तरकाशी के चार तथा चमोली जिले के पांच यात्रियों समेत अज्ञात जिलों के 251 अन्य यात्री भी शामिल हैं। जिन 251 यात्रियों की पूर्व में जिले चिह्नित नहीं किए थे उन सभी के जिले चिह्नित कर राज्य परिवहन निगम की बसों से गन्तव्य स्थानों को भेजा गया है। प्रवासी यात्रियों के आंखों में घर पहुंचने की अलग ही खुशी दिखाई दे रही थी।
रेलवे प्रशासन के अनुसार आईआरसीटीसी की ओर से सभी यात्रियों के लिए सफर के दौरान यात्री भोजन, दोपहर के भोजन एवं सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था भी की गयी थी। इन सभी यात्रियों को इनके गन्तव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए राज्य परिवहन निगम की 41 बसों की व्यवस्था की गयी है।
चम्पावत, पिथौरागढ़ तथा उधमसिंह नगर जिलों के यात्रियों को लालकुआं से उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग विहार ले जाया गया है। जबकि नैनीताल जिले के यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग एवं स्वास्थ्य परीक्षण के बाद एक बैंकट हाल में भोजन कराने के उपरांत ही घरों को भेजा गया। अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों के यात्रियों को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम गौलापार में भेजा गया जिन्हें बाद में उनके गन्तव्य स्थानों की ओर भेजा जाएगा।
स. उप्रेती
वार्ता
image