Friday, Apr 26 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हाईकोर्ट ने केन्द्र, राज्य और अपर मुख्य सचिव से मांगा जवाब

नैनीताल 20 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के विधायक अमनमणि त्रिपाठी एवं उनके सहयोगियों का बदरीनाथ एवं केदारनाथ का मामला उच्च न्यायालय पहुंच गया है। इस मामले में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को भी पक्षकार बनाया गया है। अदालत ने ओमप्रकाश, केन्द्र और राज्य सरकार समेत सभी पक्षकारों को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में जवाब पेश करने को कहा है।
याचिकाकर्ता के अधिवक्ता गोपाल के वर्मा ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायमूर्ति रमेश चंद्र खुल्बे की युगलपीठ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अलावा सभी पक्षकारों को तीन सप्ताह में जवाब पेश करने के निर्देश दिये है। अदालत ने पूछा है कि विधायक अमरमणि को किन परिस्थितियों में विशेष पास जारी किया गया।
मामले को जनहित याचिका के माध्यम से चुनौती दी गयी है। याचिकाकर्ता उमेश कुमार की ओर से आरोप लगाया गया है कि राज्य सरकार इस मामले में दोषियों को बचाना चाहती है। अपर मुख्य सचिव ने इस मामले में अपने पद का दुरूपयोग किया है और केन्द्र सरकार की ओर से जारी पूर्णबंदी के निर्देशों का उल्लंघन किया है।
याचिकाकर्ता की ओर से यह भी कहा गया कि विधायक अमनमणि और उनके 11 सहयोगियों को केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा की अनुमति दिलाने में अपर मुख्य सचिव की भूमिका रही है। अनुमति के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिताजी आनंद सिंह के कर्मकांड को माध्यम बनाया गया है। जो कि गलत है। केन्द्र सरकार के दिशानिर्देशों में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।
याचिकाकर्ता की ओर से यह भी कहा गया कि प्रदेश पुलिस की ओर से भी विधायक अमनमणि त्रिपाठी और उनके सहयोगियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गयी। यही नहीं प्रदेश सरकार भी दोषियों को बचाना चाहती है। याचिकाकर्ता की ओर से यह भी बताया गया कि दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिये उसकी ओर से सरकार को एक प्रत्यावेदन भेजा गया लेकिन सरकार ने उस पर कोई कार्यवाही नहीं की है। याचिकाकाकर्ता की ओर से इस मामले में सीबीआई को भी पक्षकार बनाया गया है और सीबीआई जांच की मांग की गयी है।
याचिकाकर्ता की ओर से इस मामले में केन्द्र और सीबीआई के अलावा प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक और विधायक अमनमणि और उनके सभी सहयोगियों को पक्षकार बनाया गया है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश को व्यक्तिगत रूप से पक्षकार बनाया गया है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के बाहुबलि नेता अमरमणि के पुत्र एवं विधायक अमनमणि त्रिपाठी का मामला मई महीने की शुरूआत में तब प्रकाश में आया था जब चमोली की कर्णप्रयाग पुलिस ने अमनमणि त्रिपाठी को बदरीनाथ और केदारनाथ की यात्रा पर जाने से रोक दिया था और उन्हें और उनके सहयोगियों को विशेष अनुमति पास के बावजूद बैरंग वापस लौटना पड़ा था। यहीं से यह मामला चर्चाओं में आ गया था। इस मामले के प्रकाश में आने के बाद उप्र सरकार ने भी इस प्रकरण को गंभीरता से लिया था। उप्र सरकार के इशारे पर ही विधायक अमनमणि और उनके सहयोगियों के खिलाफ बिजनौर जनपद में मुकदमा दर्ज किया गया था।
रवीन्द्र उप्रेती
वार्ता
More News
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image