Friday, Apr 26 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आंध्र प्रदेश में ईएसआई घोटाला मामले में पूर्व मंत्री गिरफ्तार

विशाखापत्तनम, 12 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश में पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार तड़के एक अभियान चलाकर ईएसआई अस्पतालों के लिए उपकरणों की खरीद में कथित अनियमितता मामले में पूर्व श्रम मंत्री एवं तेलुगू देशम पार्टी के नेता किंजारापू अचानायडू को गिरफ्तार कर लिया।
भ्रष्टाचार के आरोपी मंत्री को श्रीकाकुलम जिले के निम्मदा गांव से गिरफ्तार किया गया।
टीएसआरके प्रसाद के नेतृत्व वाली एसीबी अधिकारियों की टीम आज सुबह करीब साढ़े सात बजे आरोपी मंत्री के घर पहुंची और ईएसआई अस्पतालों के लिए दवाइयों तथा उपकरणों की खरीद में कथित रूप से 150 करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
एसीबी के निदेशक रवि कुमार ने यहां मीडियाकर्मियों को बताया कि जब तेलुगू देशम पार्टी की सरकार में अचानायडू श्रम मंत्री थे तब ईएसआई अस्पतालों के लिए 980 करोड़ रुपये से दवाइयों तथा उपकरणों की खरीद की गयी। इस खरीद में दवाइयों और उपकरणों के लिए उनके बाजार मूल्य से 50 से 130 प्रतिशत तक अधिक भुगतान किया गया।
जांच में पता चला कि 980 करोड़ रुपये की खरीद में 150 करोड़ रुपये की अनियमितता हुई है। इस घोटाले में मंत्री समेत छह लोग शामिल थे।
श्री कुमार ने कहा कि आरोपी मंत्री को विजयवाड़ा में एसीबी अदालत में पेश किया जायेगा। इस मामले में ईएसआई के पूर्व निदेशक सी के रमेश कुमार और पूर्व संयुक्त निदेशक जी विजय कुमार को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।
इसके अलावा तीन अन्य अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया जायेगा।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ईएसआई अस्पतालों के लिए दवाइयों तथा उपकरणों की खरीद के लिए 293 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे लेकिन तय दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए अधिक धन खर्च किया गया।
रवि.श्रवण
वार्ता
image